रामदेव के साथ यात्रा नहीं निकालेंगे: अन्‍ना

Last Updated: Monday, April 23, 2012 - 12:55


(ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो/एजेंसी)

 

नई दिल्ली : योग गुरु बाबा रामदेव के साथ गठबंधन और एक मुस्लिम नेता के निष्कासन को लेकर टीम अन्ना में मतभेद सामने आ चुके हैं, लेकिन गांधीवादी समाज सेवक अन्ना हजारे ने सोमवार को अपने समूह में कोई मतभेद न होने का दावा करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में वह और रामदेव मंच पर साथ नजर आएंगे। बहरहाल, अन्ना ने देश भर में कोई संयुक्त यात्रा निकाले जाने से इनकार किया है।

 

अन्‍ना ने कहा कि वे बाबा रामदेव के साथ देश की यात्रा पर नहीं निकलेंगे। इस समय करीब एक महीने के लिए वह महाराष्‍ट्र का दौरा करेंगे। कालेधन के खिलाफ योग गुरु के अभियान में हमारा समर्थन है और जनलोकपाल पर हमारे पास उनका समर्थन है। भ्रष्‍टाचार के खिलाफ हम सभी संघर्ष कर रहे हैं। अन्‍ना ने यह भी कहा कि देश भर की यात्रा के दौरान, वह और रामदेव जहां कहीं भी मिलेंगे मंच साझा करेंगे। हालांकि सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि कोई संयुक्‍त यात्रा नहीं निकाला जाएगा।

 

उन्होंने यह भी कहा कि मुफ्ती शमीम काजमी के आचरण को लेकर समूह के विचारों में मतभेद नहीं हैं। काजमी पर कल संपन्न कोर समिति की बैठक की कार्रवाई की गोपनीय तरीके से रिकॉर्डिंग करने का आरोप है। हजारे ने यहां संवाददाताओं से कहा कि अगर कोई दरार होती तो हम लड़ रहे होते। ऐसी कोई बात नहीं है। भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चला रहे हजारे ने इसमें योग गुरू बाबा रामदेव की भागीदारी को लेकर अपनी टीम में मतभेद की खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि फिलहाल, करीब एक माह तक तो मैं महाराष्ट्र के दौरे पर रहूंगा। वह अपने दौरे पर रहेंगे। काले धन के खिलाफ उनके अभियान को हमारा समर्थन है और जन लोकपाल पर हमें उनका समर्थन है। हम सभी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहे हैं।

 

अन्‍ना ने अखिल भारतीय दौरे के दौरान कहा कि वह और रामदेव जब भी मिलेंगे, मंच पर साथ नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे अलग-अलग कार्यक्रम हैं। जब भी दौरे में हम मिलेंगे, मंच पर साथ साथ नजर आएंगे। गांधीवादी समाज सेवक ने कहा कि मैं पहले ही कह चुका हूं कि हम साथ साथ दौरा नहीं कर रहे हैं। लेकिन हम काला धन वापस लाने, लोकपाल और लोकायुक्त विधेयकों के साझे लक्ष्य के लिए लड़ रहे हैं। हमें एक साथ खड़े होना चाहिए और इसमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। अन्‍ना हजारे ने यह बातें ऐसे समय पर कही हैं जब टीम अन्ना में रामदेव की भागीदारी को लेकर तनाव बढ़ रहा है।

 

रामदेव के साथ टीम अन्ना के जुड़ाव को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं। टीम के एक वर्ग का मानना है कि उनके खिलाफ लगे आरोपों के चलते, उनके साथ विश्वसनीयता का संकट जुड़ा हुआ है। कल हुई एक बैठक में फिर से कहा गया कि दोनों पक्ष भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में एक दूसरे को समर्थन देंगे लेकिन रामदेव के साथ स%E



First Published: Tuesday, April 24, 2012 - 12:36


comments powered by Disqus