सीबीएसई के छात्रों को मिलेंगे ऑनलाइन समाधान
Advertisement

सीबीएसई के छात्रों को मिलेंगे ऑनलाइन समाधान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों को स्वाध्याय में मदद करने के लिए जल्द ही अपनी ऑनलाइन समाधान सेवा शुरू करेगा।

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों को स्वाध्याय में मदद करने के लिए जल्द ही अपनी ऑनलाइन समाधान सेवा शुरू करेगा। सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा कि विषय वस्तु किसी भी समय ऑनलाइन ली जा सकेगी। प्रत्येक विद्यार्थी की सीखने की गति अलग-अलग होती है, निजी अध्ययन समाधान बच्चे को उसके स्तर पर जाकर सीखने का मौका देगा।
ऑनलाइन अध्ययन समाधान एक सौ दस लाख छात्रों की आवश्यकता पूरी करेगा। ई-विषयवस्तु संवादमूलक 2डी व 3डी एनीमेशन, गतिशील व्याख्यान, यथार्थ प्रयोगशाला और मॉडल में उपलब्ध होगी। शर्मा ने आगे कहा कि बच्चे एनीमशेन में रुचि लेते हैं और इनके जरिए पढ़ाया जाए तो अवधारणा को तेजी सीख सकते हैं। 9वीं व 10वीं की कक्षाओं के लिए करीब 3,000 और पहली कक्षा से लेकर 8वीं तक के लिए 1,500 एनीमेशन उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि 9वीं की कक्षा के लिए 80 घंटे जबकि छठी, सातवीं व आठवीं कक्षा के लिए 40 घंटे (प्रत्येक कक्षा) के गतिशील व्याख्यान होंगे। बोर्ड द्वारा ई-लर्निग विषयवस्तु का वितरण अभी बाकी है। (एजेंसी)

Trending news