सीमा क्षेत्र में रेल लाइन बिछाने पर जोर

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को खरीद संबंधी कुछ अहम फैसले लिए। इन फैसलों में भारतीय वायुसेना को और सशक्‍त बनाने के लिए लड़ाकू बेड़े संबंधी संपत्ति को समुन्‍नत बनाना भी शामिल हैं।

 

नई दिल्‍ली : रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को खरीद संबंधी कुछ अहम फैसले लिए। इन फैसलों में भारतीय वायुसेना को और सशक्‍त बनाने के लिए लड़ाकू बेड़े संबंधी संपत्ति को समुन्‍नत बनाना भी शामिल हैं। इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्रों में रेल लाइनों को बिछाने के लिए सक्रियता से जोर दिया। यह निर्णय आज यहां हुई एक बैठक में लिया गया, जिसमें आर्मी चीफ वीके सिंह, रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा और अन्‍य कई अधिकारी शामिल थे।

 

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि एक समिति का गठन किया जाएगा जो दुनिया के अन्‍य आधुनिक सेना के बारे में अध्‍ययन करेगी। इस समिति में सेना और वायुसेना के सदस्‍य होंगे। बैठक में रक्षा मंत्री एके एंटनी ने बुनियादी विकास संबंधी अन्‍य परियोजनाओं का भी जायजा लिया। रक्षा मंत्रालय ने यह निर्णय किया है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी विकास और सैन्‍य परिचालन को तेज करने के मद्देनजर 14 रेल लाइनें बिछाने के लिए योजना आयोग से अनुरोध करेगा। उत्‍तरी क्षेत्रों के लिए डीपीआर की खातिर एक उच्‍च स्‍तरीय समिति बनाने का भी फैसला किया गया।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.