स्वाइन फ्लू से अब तक 106 की मौत

Last Updated: Friday, February 8, 2013 - 22:09

ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो/एजेंसी
नई दिल्‍ली/चंडीगढ़ : देश भर में स्‍वाइन फ्लू से अब तक 106 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी दिल्‍ली में ही स्‍वाइन फ्लू के चलते तीन लोगों की जान चली गई है। वहीं, दर्जनों अन्‍य लोग इस बीमारी से पीडि़त हैं। इस बीमारी के फैलने के बाद दिल्‍ली के सभी अस्‍पतालों में व्‍यवस्‍था और निगरानी बढ़ा दी गई है।
उधर, स्वाइन फ्लू के कारण गत एक जनवरी से पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 48 लोगों की मृत्यु हुई है और इससे पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके बाद अधिकारियों ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। पंजाब और हरियाणा में 23 लोगों की मृत्यु हुई है जबकि दो अन्य मौतें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में हुई हैं।
पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक अशोक नायर ने कहा कि बढ़ते मामलों को देखते हुए उच्चस्तरीय बैठक में आज किन अतिरिक्त कदमों को उठाने की आवश्यकता है और किन दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना है इसपर चर्चा की गई। यद्यपि इस साल मामलों में अचानक उछाल आया है लेकिन हम चौकस हैं और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में स्थिति की समीक्षा की गई जिसमें अमृतसर, पटियाला और फरीदकोट के सामुदायिक चिकित्सा, माइक्रोबायोलॉजी और जनरल मेडिसिन के संकाय और लुधियाना के सीएमसी और डीएमसी अस्पतालों समेत निजी मेडिकल कॉलेजों ने हिस्सा लिया।



First Published: Friday, February 8, 2013 - 22:03


comments powered by Disqus