`भारत से बेहतर संबंधों के विस्तार के पक्ष में चीन`

चीन ने भारत के साथ बेहतर समझ पैदा करने एवं द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार की मंगलवार को जोरदार वकालत की और कहा कि यह न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि इस क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण है।

नई दिल्ली : चीन ने भारत के साथ बेहतर समझ पैदा करने एवं द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार की मंगलवार को जोरदार वकालत की और कहा कि यह न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि इस क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण है।
चीन के सूचना मंत्री काई मिंगझाओ ने यहां कहा कि सभी क्षेत्रों के लोगों खासकर पत्रकारों के बीच व्यापक अंतर संवाद की जरूरत है ताकि उनके अंदर इस बात की बेहतर समझ पैदा हो कि संबंधित देशों में सरकारें और तंत्र कैसे काम करते हैं।
भारत में चीन के राजदूत वेई वेई तथा अपने मंत्रालय तथा दूतावास के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आए काई ने मीडिया से जुड़े कई मुद्दों पर बातचीत की,जिनमें चीन की संवाद समिति शिन्ह्वा और इस भारतीय संवाद समिति के बीच सहयोग बढ़ाना भी शामिल है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के साथ कल भारत चीन मीडिया फोरम का उद्घाटन करने वाले मंत्री ने यह भी कहा कि भारत और चीन के आपसी संबंधों के विकास की प्रचुर संभावना है तथा अंतर संवाद बढ़ाकर उसका दोहन किया जाना चाहिए।
उन्होंने चीन में होने वाली बड़ी घटनाओं के बारे में रिपोर्टिंग के दौरान पश्चिमी मीडिया पर निर्भरता के बजाय ‘प्रामाणिक’ सूत्रों पर भरोसा करने पर भी बल दिया क्योंकि वहां की घटनाओं की रिपोर्टिंग के समय पश्चिमी मीडिया का अपना पूर्वग्रह हो सकता है। कल फोरम की बैठक के दौरान उन्होंने यह भी प्रस्ताव रखा था कि मीडिया फोरम को दोनों पक्षों के मीडियाकर्मियों के बीच नियमित विनिमय के लिए संस्थागत मंच बनाना चाहिए और एक बार चीन में तो एक बार भारत में इसका आयोजन होना चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.