12वीं के अंग्रेजी मुख्य पत्र में सिर्फ लिखित परीक्षा

सीबीएसई संबद्ध स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2013-14 में 12वीं कक्षा के अंग्रेजी मुख्य पत्र (कोर) में पढ़ने और सुनने के कौशल का मूल्यांकन (एएसएल) नहीं किया जाएगा और पूरे सौ अंक लिखित परीक्षा के लिए ही रखे जाएंगे।

नई दिल्ली : सीबीएसई संबद्ध स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2013-14 में 12वीं कक्षा के अंग्रेजी मुख्य पत्र (कोर) में पढ़ने और सुनने के कौशल का मूल्यांकन (एएसएल) नहीं किया जाएगा और पूरे सौ अंक लिखित परीक्षा के लिए ही रखे जाएंगे।
बच्चों में रचनात्मक कौशल का विकास करने एवं इसे बेहतर बनाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों में अंग्रेजी मुख्य पत्र में पढ़ने और सुनने के कौशल का मूल्यांकन करने के साथ ही मूल्य आधारित प्रश्न देने की शुरूआत की थी। सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2013-14 में 12वीं कक्षा में अंग्रेजी मुख्य पत्र में एएसएल और मूल्यों पर आधारित प्रश्नों के प्रारूप में बदलाव किया गया है।
‘अब उच्च माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के पाठ्यक्रम दस्तावेज 2014 में दर्ज बातों के अनुरूप 2013-14 में 12वीं कक्षा में अंग्रेजी मुख्य पत्र में औपचारिक रूप से एएसएल नहीं ली जाएगी।’ बोर्ड ने इस बारे में अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि 11वीं कक्षा में हालांकि शैक्षणिक सत्र 2013-14 में अंग्रेजी मुख्य पत्र में पढ़ने और सुनने के कौशल का मूल्यांकन किया जाएगा जिसका महत्व (वेटेज) 20 प्रतिशत होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.