26/11 की बरसी पर शहीदों, मृतकों को श्रद्धांजलि

मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए हमले की चौथी बरसी की पूर्व संध्या पर राजधानी दिल्‍ली, मुंबई समेत देश भर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक-चौबंद कर दी गई है।

ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो/एजेंसी
नई दिल्‍ली/मुंबई : मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए हमले की चौथी बरसी की पूर्व संध्या पर राजधानी दिल्‍ली, मुंबई समेत देश भर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक-चौबंद कर दी गई है। मुंबई हमले में शामिल आतंकी अजमल कसाब को फांसी दिए जाने के कुछ ही दिनों बाद यह बरसी मनाई जा रही है।
इस हमले के पीडि़तों के बीच कसाब को फांसी के बाद भी कसक बाकी है। वहीं, इस हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए कई जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। देशभर में कार्यक्रम आयोजित कर इस हमले के शहीदों को नमन किया गया और उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमलों के दौरान शहीद सुरक्षा कर्मियों और मारे गए लोगों को आज चौथी बरसी पर संसद ने श्रद्धांजलि दी।
सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा में अध्यक्ष मीरा कुमार तथा राज्यसभा में सभापति हामिद अंसारी ने मुंबई हमलों का जिक्र किया।
मीरा कुमार ने कहा कि सदन आतंकी हमले में शहीद जवानों और मारे गए लोगों एवं पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है।
उन्होंने कहा कि इसी दिन नवंबर 2009 को सदन ने सभी तरह के आतंकवाद का मुकाबला करने का संकल्प लिया था। आज एक बार फिर हम उस संकल्प को दोहराते हैं और देश एवं देश से बाहर आतंकवाद के खात्मे की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं।
मीरा कुमार ने कहा कि हम सुरक्षा बलों के साहसिक योगदान को सलाम करते हैं। राज्यसभा में अंसारी ने कहा कि हमलों में मुंबई शहर को, वहां के लोगों को और संपत्ति को आतंकियों के कहर से बचाने के लिए सुरक्षा कर्मियों ने अपनी जान की बाजी लगा दी। हमले में कई नागरिकों की भी जानें गईं। उन्होंने कहा कि इस विवेकहीन कार्रवाई की सदन कड़े शब्दों में निंदा करता है।
इसके बाद सदस्यों ने, इन हमलों के दौरान शहीद हुए सुरक्षा कर्मियों और मारे गए लोगों की स्मृति में कुछ पल का मौन रखा।
उधर, मुंबई हमले की चौथी बरसी पर घटना में शहीद होने वालों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए । केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे और शरद पवार ने दक्षिण मुंबई के पुलिस स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किए ।
शिंदे और पवार ने मरीन लाइंस में पुलिस जिमखाना पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जहां पुलिसकर्मियों की याद में 26/11 का स्मारक बनाया गया है । इन पुलिसकर्मियों ने 26/11 को आतंकवादियों से लड़ते हुए शहादत दी थी।
महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकरनारायणन, मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, गृह मंत्री आर. आर. पाटिल, मुंबई पुलिस के आयुक्त सत्यपाल सिंह और मृतकों के परिजनों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।
घटना के बाद एकमात्र गिरफ्तार जीवित आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को 21 नवम्बर को पुणे के यरवदा जेल में फांसी पर लटका दिया गया था। तहरीक ए तालिबान की चेतावनी के बाद महानगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है । टीटीपी के प्रवक्ता एहसानुल्ला एहसान ने कसाब की फांसी का बदला लेने के लिए ‘भारत में कहीं भी’ हमले की चेतावनी दी। चेतावनी के बाद हवाई अड्डे और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र सहित महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
देश की आर्थिक राजधानी पर कसाब और उसके नौ सहयोगियों द्वारा किए गए हमले में 166 लोग मारे गए थे। मुंबई के पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह ने कहा कि कोई विशेष खतरा नहीं है, लेकिन विगत एक हफ्ते से हम अलर्ट हैं। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यद्यपि वित्तीय राजधानी को खतरा है लेकिन मुंबई पुलिस उस स्थिति से निपटने के लिए अच्छी तरह तैयार है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.