CBSE हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा परिणामों के समय मई-जून के दौरान हेल्पलाइन सेवा शुरू करने की घोषणा की है। इसके जरिए विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी तनाव के संदर्भ में मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग उपलब्ध कराई जाएगी।

Updated: Apr 5, 2013, 11:19 PM IST

लखनऊ : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा परिणामों के समय मई-जून के दौरान हेल्पलाइन सेवा शुरू करने की घोषणा की है। इसके जरिए विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी तनाव के संदर्भ में मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग उपलब्ध कराई जाएगी।
काउंसलिंग सुविधा देश किसी भी भाग में टोल-फ्री टेलीफोन नंबरों के माध्यम से उपलब्ध होगी। विद्यार्थी इसके लिए टोल-फ्री नंबर-1800118004 डायल कर सकते हैं। परीक्षा से संबंधित परेशानी या तनाव को दूर करने के लिए प्राध्यापक अथवा काउंसलर विद्यार्थियों की मदद करेंगे। इसके अलावा हिंदी तथा अंग्रेजी के ष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों में प्रश्नोत्तरी, ऑनलाइन काउंसिलिंग और सीबीएसई की वेबसाइट के जरिए सूचनाओं के जरिए भी विद्यार्थियों को सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। (एजेंसी)