CTET परीक्षा की अवधि एक घंटा बढ़ी

शिक्षकों की पात्रता की जांच के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में दोनों पत्रों की अवधि एक घंटे 30 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे 30 मिनट की दी गई है।

अंतिम अपडेट: Apr 15, 2013, 08:42 PM IST

नई दिल्ली : शिक्षकों की पात्रता की जांच के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में दोनों पत्रों की अवधि एक घंटे 30 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे 30 मिनट की दी गई है।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीसी) के नौ अप्रैल 2013 के पत्र के अनुरूप सीटीईटी परीक्षा के दोनों पत्रों की अवधि को एक घंटे 30 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे 30 मिनट करने का निर्णय किया गया है।
उन्होंने कहा कि परीक्षा कार्यक्रम में इस बदलाव के कारण छात्रों को आवेदन करने में कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए लिए आवेदन स्वीकार करने की तिथि में भी बदलाव किया गया है। अधिकारी ने बताया कि 28 जुलाई 2013 को आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए अब 22 अप्रैल 2013 तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सीटीईटी परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह साढे नौ बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर बाद दो बजे से साढे चार बजे तक होगी। गौरतलब है कि सीटीईटी परीक्षा के परिणाम काफी निराशाजनक रहे हैं और परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार फेल हुए थे। (एजेंसी)