EXCLUSIVE : भारत पर साइबर हमला करने की तैयारी में चीन
Advertisement

EXCLUSIVE : भारत पर साइबर हमला करने की तैयारी में चीन

चीन अपने कम्प्यूटर हार्डवेयर और कलपुर्जे के जरिए भारत पर साइबर हमला कर सकता है। यह सनसनीखेज खुलासा खुफिया एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में किया है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक चीन 2017 तक इस तरह के छिपे हमले में माहिर हो जाएगा।

जी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली : चीन अपने कम्प्यूटर हार्डवेयर और कलपुर्जे के जरिए भारत पर साइबर हमला कर सकता है। यह सनसनीखेज खुलासा खुफिया एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में किया है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक चीन 2017 तक इस तरह के छिपे हमले में माहिर हो जाएगा।
खुफिया एजेंसियों ने यह आशंका इसलिए जताई है कि क्योंकि बिजली उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले एक्सट्रेक्टर टूल का निर्यात चीन से होता है और इसका निर्यात करने वाली दो कम्पनियां शक के दायरे में हैं।
खुफिया एजेंसियों को आशंका है कि चीन आने वाले दिनों में अपने उपकरणों के जरिए देश के विकास में अवरोध खड़ा करा सकता है। आशंका है कि वह बिजली संकट पैदा कर विकास की गति धीमी अथवा देश में अंधेरा कर सकता है।
इस रिपोर्ट के बाद यह सवाल उठना लगा है कि पिछले महीने की समाप्ति में देश के अधिकांश राज्यों में छाया बिजली संकट कहीं चीन का नापाक मंसूबा तो नहीं था।
उल्लेखनीय है कि गत 30 जुलाई को उत्तरी ग्रिड के फेल हो जाने से राजधानी दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में अंधेरा छा गया था और बिजली से संचालित सभी सेवाएं ठप पड़ गई थीं।
इस खुलासे के बाद खुफिया एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं और मामले को गम्भीरता पूर्वक ले रही हैं।

Trending news