केदारनाथ में फिर से पूजा की तैयारियां जोरों पर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने मंगलवार को कहा कि 11 सितंबर से केदारनाथ मंदिर में दोबारा पूजा किये जाने की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक सितंबर को श्रीबद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की एक बैठक बुलाई गई है।

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने मंगलवार को कहा कि 11 सितंबर से केदारनाथ मंदिर में दोबारा पूजा किये जाने की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक सितंबर को श्रीबद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की एक बैठक बुलाई गई है।
यहां संवाददाता सम्मेलन में बहुगुणा ने बताया कि शंकराचार्य की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में वहां अब तक की गयी तैयारियों की जानकारी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, समिति के अधिकारियों और शंकराचार्य से इस बाबत भी पूछा जाएगा कि दोबारा पूजा शुरू करने से पहले राज्य सरकार से उनकी क्या अपेक्षाएं हैं।
इस संबंध में मुख्यमंत्री ने फिर दोहराया कि राज्य सरकार केदारनाथ में दोबारा पूजा शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिये हरसंभव सहयोग किया जायेगा। जारी गौरतलब है कि 16-17 जून को आई प्राकृतिक आपदा से सर्वाधिक प्रभावित हुए केदारनाथ मंदिर में रूकी पूजा को स्वार्थसिद्धि अमृत योग के दिन दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया गया है।
दोबारा पूजा शुरू करने के लिये हो रही तैयारियों के मद्देनजर एक 40-सदस्यीय दल भी इन दिनों केदारनाथ में कैंप कर रहा है जो आपदा के दौरान बह गये मंदाकिनी नदी के पुल को बनाने के काम में लगा है। केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह और आसपास के क्षेत्र में जमा रेत को पहले ही मंदिर समिति के लोगों द्वारा साफ किया जा चुका है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.