चिट फंड: सोनागाच्छी यौनकर्मियों ने भी गंवाई कमाई
Advertisement

चिट फंड: सोनागाच्छी यौनकर्मियों ने भी गंवाई कमाई

कोलकाता के सबसे बड़े रेडलाइट एरिया सोनागाच्छी के कई यौनकर्मियों के अच्छे जीवन के सपने एक भयावह सपने में बदल गए क्योंकि उन्होंने पैसा दोगुना करने की आस में पोंजी योजनाओं में अपनी जीवन भर की कमाई लगा दी थी।

कोलकाता : कोलकाता के सबसे बड़े रेडलाइट एरिया सोनागाच्छी के कई यौनकर्मियों के अच्छे जीवन के सपने एक भयावह सपने में बदल गए क्योंकि उन्होंने पैसा दोगुना करने की आस में पोंजी योजनाओं में अपनी जीवन भर की कमाई लगा दी थी।
30 वर्षीय यौनकर्मी अर्पणा कहती हैं, ‘मैंने एक साल पहले दो लाख रुपए का निवेश किया था। मुझसे वादा किया गया था कि यह पैसा तीन से चार साल में दोगुना हो जाएगा। शुरुआत में मुझे समय पर ब्याज मिल जाता था लेकिन जनवरी के बाद से यह रोक दिया गया।’

अर्पणा अकेली नहीं हैं। सोनागाच्छी में ऐसे हजारों यौनकर्मी हैं, जिन्होंने सारदा समूह और अन्य चिटफंडों द्वारा धोखा खाए हजारों निवेशकों की तरह पोंजी योजनाओं में निवेश करके अपनी जिंदगी भर की कमाई खो दी।
यौनकर्मियों के लिए काम करने वाली एक गैरसरकारी संस्था दरबार महिला सामान्य समिति की एक सदस्य भारती कहती हैं, ‘रेल लाइट इलाके की लगभग 40 से 50 प्रतिशत यौनकर्मियों ने सारदा और अन्य चिटफंडों में निवेश करके अपने जीवन भर की कमाई खो दी।’ भारती दावा करती हैं, ‘अभी तक हमें जानकारी है कि यौनकर्मियों ने लगभग तीन करोड़ रुपए खोए हैं।’ (एजेंसी)

Trending news