जम्मू कश्मीर के लिए आज लॉन्च होगी वेबसाइट

Last Updated: Sunday, March 25, 2012 - 18:58

 

दिल्ली : शिक्षा और रोजगार के अवसर तलाश रहे जम्मू कश्मीर के युवकों के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम आज एक वेबसाइट लांच करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जम्मू कश्मीर के लिए विशेष औद्योगिक पहल ‘उड़ान’ परियोजना पांच साल की अवधि के लिए उच्च विकास दर वाले महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हर साल 8,000 युवकों के हुनर को उन्नत करेगी और उनकी रोजगारपरकता बढ़ाएगी।

 

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के रोजगार परिदृश्य और उनके हुनर में सकरात्मक बदलाव लाने के लिए सरकार कॉपरेरेट क्षेत्र के साथ मिलकर काम करेगी। ‘उड़ान’ का मकसद प्रशिक्षित मानवबल को अच्छे वेतन वाली नौकरी मुहैया कराना है। इस परियोजना को नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉपरेरेशन (एनएसडीसी) और कॉपरेरेट क्षेत्र सार्वजनिक निजी भागीदारी के आधार पर क्रियान्वित कर रहा है। इस योजना में स्नातकों, परास्नातकों और पेशेवर डिग्रीधारकों को शामिल किया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि उड़ान का लक्ष्य जम्मू कश्मीर के युवकों के लिए कॉपरेरेट क्षेत्र का द्वारा खोलना है और प्रदेश में उपलब्ध प्रतिभाओं तक कॉपरेरेट क्षेत्र की पहुंच बनाना है। सूत्रों ने कहा कि परियोजना बाजारी हुनर से वंचित शिक्षित युवकों पर केंद्रित है।

 

जम्मू कश्मीर के लिए रोजगार योजना तैयार करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने सी रंगराजन की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया था। रोजगार सृजन के लिए समूह ने दो उपाय सुझाए थे। 1. विकास और रोजगार सृजन के लिए क्षेत्रीय पहल की पहचान करना और 2. हुनर बेहतर कर युवाओं की रोजगारपरकता बढ़ाना।

 

युवाओं के हुनर बढ़ाने और रोजगार सृजन के लिए विशेषज्ञ समूह ने कई पहल सुझाईं। ‘जम्मू कश्मीर में विशेष औद्योगिक पहल’ ऐसी ही एक महत्वपूर्ण पहल है। आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने इसे जुलाई 2011 में मंजूरी दी थी।  (एजेंसी)



First Published: Monday, March 26, 2012 - 00:30


comments powered by Disqus