झारखंड में आएगी दूसरी हरित क्रांति

झारखंड में धीमी ही सही लेकिन दूसरी हरित क्रांति की तैयारी शुरू हो गई है. इस वर्ष हरित क्रांति के लिए राज्य सरकार 31.82 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

रांची : झारखंड में धीमी ही सही लेकिन दूसरी हरित क्रांति की तैयारी शुरू हो गई है. इस वर्ष हरित क्रांति के लिए राज्य सरकार 31.82 करोड़ रुपए खर्च करेगी. झारखंड सरकार ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत वर्ष 2011-12 से लेकर 2015-16 तक के लिए 612 करोड़ रुपए की योजना तैयार की है.
कृषि मंत्री सत्यानंद झा बाटुल ने प्रस्ताव पर सहमति प्रदान कर दी है. जल्द ही इसपर कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी. पांच मार्च और 24 मई को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में संपन्न राज्य स्तरीय एसएलएससी के द्वारा प्रक्षेत्रवार राशि का प्रस्ताव तैयार किया गया था. इसके तहत द्वितीय हरित क्रांति के लिए 33.87 करोड़, कृषि विकास कार्यक्रम के लिए 231 करोड़, शहरी संकुलों में सब्जी खेती के लिए 22.40 करोड़, उद्यान विकास पर 54.23 करोड़ खर्च होंगे.
पहली हरित क्रांति की सफलता के बाद केंद्र ने देश के छह अन्य राज्यों में द्वितीय हरित क्रांति की परिकल्पना की है. इन राज्यों में झारखंड समेत बिहार, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ व ईस्टर्न यूपी शामिल हैं. पांच-छह जुलाई को कोलकाता में केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन राज्यों को टोटल फूड प्रोडक्शन बढ़ाने का निर्देश दिया गया.
कृषि मंत्री सत्यानंद झा बाटुल का कहना है कि झारखंड को खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने तथा द्वितीय हरित क्रांति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत राशि का प्रावधान किया गया है. जल्द ही इसपर काम शुरू हो जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.
Tags: