दंगों की जांच से कोई नतीजा नहीं निकलता: आजम खां

Last Updated: Sunday, June 10, 2012 - 23:36

मथुरा : प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खां ने आज यहां कहा कि दंगों की न्यायिक जांच कराये जाने से कोई नतीजा नहीं निकलता इसलिये सरकार कोसीकलां दंगे की न्यायिक जांच नहीं करायेगी। विधान सभा में भी यह बात सपष्ट की जा चुकी है।
कोसीकलां कस्बे में दस दिन पूर्व हुये सांप्रदायिक दंगे के बाद आज यहां के हालात का जायजा लेने पहुंचे आजम ने संवाददाताओं से मुलाकात में एक सवाल पर कहा कि कई बार दूसरा दंगा होने तक जांच चलती रहती है और उसके परिणाम सामने नहीं आ पाते।
उन्होंने कहा कि हम खुद तीन बार सरकार में रहे हैं, विपक्ष में रहे हैं। खुद न्यायिक जांच की मांग करते हैं किंतु एक भी जांच का परिणाम सामने नहीं आ पाया। ये जांचें लंबे समय तक चलती रहती हैं। इससे कोई न्याय नहीं मिल सकता।
उन्होंने कहा कि राजनीतिक प्रणाली से ही न्याय मिल सकता है क्योंकि सियासत वालों को हर वक्त यह ख्याल रहता है कि हम बुरा करेंगे तो इसकी सजा पायेंगे। अगर सरकार अपनी निष्पक्षता साबित नहीं करेगी तो फेल हो जायेंगे।
आजम खां ने कहा कि सरकार इस घटना के लिये बहुत शर्मिदा है। क्योंकि सरकार का गठन हुये केवल दो माह ही हुये और इतना बड़ा दंगा हो गया। सरकार ने इसे चैलेंज की तरह लिया है। उन्होंने कहा, मामले की तह तक जायेंगे और पता करेंगे कि कहीं यह सब पूर्व नियोजित तो नहीं था। क्योंकि जहां कभी बड़ी से बड़ी घटना पर दंगा नहीं हुआ, वहां अब ऐसा कैसे हो गया। उन्होंने यह जानकारी मिलने पर कि दंगे के विरोध में बाजार बंद रखने पर जिला प्रशासन जबर्दस्ती खुलवाने के प्रयास कर रहा है तो कहा कि ऐसा करने का हक किसी को नहीं है। (एजेंसी)



First Published: Sunday, June 10, 2012 - 23:36
comments powered by Disqus