मुलायम के बर्थडे पर यूपी के किसानों को तोहफा

Last Updated: Thursday, November 22, 2012 - 13:38

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी सरकार ने पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव के 74वें जन्मदिन पर सहकारी ग्राम्य विकास बैंक के कर्जधारी किसानों को तोहफा देते हुए उनका 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया है। सरकार के इस निर्णय से सात लाख बीस हजार किसानों को फायदा मिलेगा।
प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि समाजवादी पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र में सहकारी ग्राम्य विकास बैंक के कर्जदार किसानों को 50 हजार रुपये का कर्ज माफ कर देने का वायदा किया था, ताकि उनकी जमीन नीलाम नहीं होने पाये। प्रदेश सरकार आज उस वायदे को पूरा करते हुए कर्जमाफी योजना को लागू कर दिया है।अखिलेश ने बताया कि कर्जमाफी योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने बीती 31 मार्च तक अपने कर्जे की दस फीसद किस्ते अदा कर दी हैं।
उन्होंने बताया कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर 1650 करोड रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा और लगभग सात लाख बीस हजार किसानों को फायदा पहुंचेगा।
अखिलेश ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने वायदा किया था कि वह सत्ता में आयी तो कर्ज के लिए बंधक रखी गयी किसानों की जमीन नीलाम नहीं होने देगी और चूंकि सहकारी ग्राम्य विकास बैंक में जमीन बंधक रखने पर ही कर्ज मिलता है इसलिए इस बैंक के कर्ज माफ किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि कर्ज माफी के लिए बजट में पहले से प्रावधान किया गया है और जरुरत हुई तो आगे और व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने प्रदेश और देश की खुशहाली के लिए किसानों की खुशहाली को अनिवार्य शर्त बताते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी किसानों के हितो के प्रति निरन्तर सजग है और सरकार का यह कदम उसी दिशा में उठाया गया है। अखिलेश ने सवालों के जवाब में कहा कि चालू पेराई सत्र के लिए गन्ने के समर्थन मूल्य की शीघ्र ही घोषणा कर दी जाएगी और भरोसा दिलाया कि इसमें किसानों को अच्छा फायदा होगा।
भारतीय जनता पार्टी ने सरकार की इस कर्ज माफी योजना को किसानों के साथ धोखा बताया है। (एजेंसी)



First Published: Thursday, November 22, 2012 - 13:34


comments powered by Disqus