रोहतक ऑनर किलिंग: दो और गिरफ्तार

जिले में ‘झूठी शान के लिए’ जिस लड़की और एक युवक की हत्या कर दी गई थी, उस लड़की के भाई को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही इस मामले में कुल गिरफ्तार लोगों की संख्या पांच हो गई है।

रोहतक : जिले में ‘झूठी शान के लिए’ जिस लड़की और एक युवक की हत्या कर दी गई थी, उस लड़की के भाई को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही इस मामले में कुल गिरफ्तार लोगों की संख्या पांच हो गई है।
रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अनिल राव ने यहां कहा कि 20 वर्षीय निधि बराक के भाई सन्नी और टैक्सी चालक महेश को हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। लड़की के परिवार के तीन सदस्यों को कल गिरफ्तार किया गया और पुलिस एक अन्य युवक की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है जो सन्नी का दोस्त बताया जाता है। लड़की के पिता रविन्दर, मां रीता और चाचा नरिन्दर को कल गिरफ्तार किया गया था।
पुलिस ने कहा कि अपराध में प्रयुक्त हथियार को अभी तक बरामद नहीं किया गया है। लड़की की सरेआम हत्या कर दी गई जबकि युवक धर्मेन्द्र बराक को पीटा गया, उसके हाथ एवं पैर तोड़ डाले गए और बुधवार को उसका सिर काट दिया गया। दोनों जाट समुदाय के थे और जिले के कलानौर के घरनावती गांव के रहने वाले थे। निधि यहां फाइन आर्ट्स का कोर्स कर रही थी और धर्मेन्द्र जिले से ही आईटीआई डिप्लोमा कर रहा था। मंगलवार को दोनों अपने घर से भाग गए थे।
निधि के परिवार ने अगले दिन उनसे संपर्क किया और उसे घर लौट आने के लिए मनाया। लेकिन बाद में दोनों मृत पाए गए। हरियाणा में खाप पंचायत के फरमान के मुताबिक एक ही समुदाय एवं गांव में शादी की अनुमति नहीं है। हरियाणा और पंजाब में ‘झूठी शान के लिए हत्या’ आम बात है, इससे चिंतित उच्चतम न्यायालय ने 2011 में कहा था कि तथाकथित झूठी शान के लिए हत्या करने वालों को मौत की सजा होनी चाहिए।
पंजाब एवं हरियाणा में ‘झूठी शान के लिए हत्या’ के आंकड़े नहीं हैं लेकिन एक अध्ययन के मुताबिक हर वर्ष सैकड़ों लोग प्रेम करने और अपने परिवार की इच्छा के खिलाफ शादी करने के लिए मार डाले जाते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.