शोपियां में तनाव, अलगाववादियों का घाटी में बंद का आह्वान

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में चार युवकों की कथित हत्या के विरोध में अलगावावादियों ने सोमवार को भी घाटी में बंद का आह्वान किया है। वहीं, शोपियां में हालात अब भी तनावपूर्ण हैं।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में चार युवकों की कथित हत्या के विरोध में अलगावावादियों ने सोमवार को भी घाटी में बंद का आह्वान किया है। वहीं, शोपियां में हालात अब भी तनावपूर्ण हैं।
गौर हो कि अलगावावादियों की ओर से आहूत हड़ताल के चलते रविवार को भी जनजीवन प्रभावित रहा। सरकारी सूत्रों ने बताया कि दुकानें और व्यावसायिक संगठन बंद रहे और सार्वजनिक परिवहन सड़कों से नदारद रहा। निजी कारें हालांकि शहर में चलती दिखाई दीं। कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये सुरक्षा बल तैनात किया गया है।
शोपियां में उग्रवादियों द्वारा अर्धसैनिक बलों पर हमले के बाद शनिवार को सीआरपीएफ की फायरिंग में दो नागरिकों सहित चार व्यक्तियों की मौत हो गई थी। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि सुरक्षा बलों द्वारा बिना उकसावे के की गई गोलीबारी में युवक की मौत हो गई। हुर्रियत कांफ्रेस के दोनों गुटों और जेकेएलएफ ने हत्याओं के विरोध में रविवार को आम हड़ताल का आह्वान किया।
जेकेएलएफ के अध्यक्ष यासिन मलिक को मैसूमा स्थित उनके आवास पर उस समय हिरासत में ले लिया जब वह अपने सहयोगियों के साथ मार्च निकालने की कोशिश कर रहे थे। सूत्रों ने बताया कि मैसूमा थाने के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया। अलगावावादियों ने अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त संगीतकार जुबिन मेहता के कंसर्ट के विरोध में शनिवार को भी बंद आयोजित किया था।
गौर हो कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां में शनिवार को गोलीबारी में चार व्यक्तियों के मारे जाने के बाद शोपियां और कुलगाम जिलों के हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया था। पुलिस के अनुसार, कर्फ्यू शोपियां, जैनापुरा और कुलगाम पुलिस थाना क्षेत्रों में एहतियाती कदम के रूप में लगाया गया। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए दोनों जिलों के अन्य क्षेत्रों में काफी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ जवानों की तैनाती की गई। कल की घटना के बाद शोपियां नगर और आसपास के क्षेत्रों में हिंसक प्रदर्शन हुए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.