हिमाचल में स्वाइन फ्लू से पहली मौत
Advertisement

हिमाचल में स्वाइन फ्लू से पहली मौत

हिमाचल प्रदेश में 55 साल की एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गयी जबकि तमिलनाडु में इस बीमारी के अब तक 29 मामले सामने आये हैं।

शिमला/चेन्नई: हिमाचल प्रदेश में 55 साल की एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गयी जबकि तमिलनाडु में इस बीमारी के अब तक 29 मामले सामने आये हैं। हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू से किसी मरीज की मौत की यह पहली घटना है।

 

इस महिला ने ज्वर एवं कफ की शिकायत की थी और जांच में एच1एन1 की पुष्टि हुई जिसके बाद उसे मांडी जिले के सारकाघाट से यहां इस अस्पताल में भेजा गया। उसकी मौत इसी अस्पताल में हुई।

 

राज्य में यह स्वाइन फ्लू का पहला मामला है और इस बीमारी से पहले रोगी की मौत भी हुई। ऐसे में एहतियात के तौर पर ज्वर एवं कफ के सभी रोगियों को स्वाइन फ्लू को लेकर परीक्षण हो रहा है।

 

इसी बीच सूत्रों ने बताया कि आईजीएमसी में शुक्रवार को पांच नमूनों का परीक्षण हुआ लेकिन उनमें से किसी में भी एच1एन1 विषाणु नहीं मिला। उधर, तमिलनाडु के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ वी एस विजय ने  कहा कि राज्य में स्वाइन फ्लू के 29 मामले सामने आए हैं। स्वाइन फ्लू से ग्रस्त पाये गये अधिकतर लोग चेन्नई, कोयंबटूर और तिरुपुर जिलों के रहने वाले हैं।

 

लोगों से दशहत में नहीं आने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि वायरस के मामले किसी खास क्षेत्र में केन्द्रित नहीं हैं बल्कि छिटपुट हैं। बच्चे और कम प्रतिरोधक क्षमता वाले बुजुर्गों को स्वाइन फ्लू की संभावना अधिक है।

 

मंत्री ने कहा कि तिरुपुर जिले के 75 वर्षीय एक किसान की पिछले हफ्ते स्वाइन फ्लू से मौत हो गयी। उनके 26 रिश्तेदारों को एहतियातन टीका लगाया गया है। (एजेंसी)

Trending news