जैतून के तेल से हड्डियां होती हैं मजबूत
Advertisement

जैतून के तेल से हड्डियां होती हैं मजबूत

जैतून के तेल में बने भोजन के साथ एक फल का सेवन करने से हड्डियों की मजबूती पर सकारात्मक असर पड़ता है। स्पेन में किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

मेड्रिड : जैतून के तेल में बने भोजन के साथ एक फल का सेवन करने से हड्डियों की मजबूती पर सकारात्मक असर पड़ता है। स्पेन में किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। उम्र बढ़ने पर हड्डियों के घनत्व एवं मजबूती में धीरे-धीरे कमी आती जाती है और इससे महिला एवं पुरुष दोनों समान रूप से प्रभावित होते हैं। यह हड्डियों में क्षरण एवं इसके टूटने के अहम कारक होते हैं।
वैज्ञानिक पत्रिका क्लीनिकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म के अनुसार अध्ययन में यह सामने आया कि ओस्टियोपोरोसिस की दर यूरोप के भूमध्यसागरीय इलाकों में कम है। इसका एक कारण पारम्परिक भूमध्यसागरीय भोजन जिसमें फल एवं सब्जियों की भरपूर मात्रा और जैतून एवं जैतून का तेल शामिल होता है, हो सकता है। शोध दल के नेतृत्वकर्ता जोस मैन्युल फर्नाडीज-रियल ने कहा कि जैतून के तेल के सेवन से ओस्टियोपोरोसिस में कमी आती है।

यह प्रयोगशाला एवं प्रयोगशाला के बार सिद्ध किया गया है। दो वर्ष तक चले इस शोध में 55 से 80 वर्ष आयु वर्ग के 127 लोगों को शामिल किया गया था। (एजेंसी)

Trending news