ज्यादा वसा वाले भोजन से खतरा

Last Updated: Thursday, April 5, 2012 - 03:09

वाशिंगटन:  अगर आप वैसा आहार लेते हैं जो ज्यादा वसा से युक्त है, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आहार आपके शरीर की धमनियों को समय से पहले नष्ट कर सकता है। यही नहीं जिन कुछ कारणों से उच्च रक्तचाप होने का खतरा रहता है, उच्च वसा युक्त आहार उनमें से पहला कारण है। उम्र और वजन बढ़ने तथा उपापचय से सम्बंधित बीमारियों के साथ हमारे शरीर की बड़ी धमनियों की अंदर की दीवारें मोटी होकर कम लोचदार हो जाती है, जो एथरोसलेरोसिस और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां होने का कारण बनती है।

 

विज्ञान पत्रिका कार्डियोवस्कुलर ट्रांसलेशनल रिसर्च की रपट के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन के मैरी बिलाउड और सहयोगियों ने कहा कि यह चूहों पर ऐसा परिणाम देखा गया।

 

विश्वविद्यालय के बयान के अनुसार आज शोधकर्ता और चिकित्सक रोग के बढ़ जाने पर बड़ी धमनियों में धमनी अनुपालन (धमनियों की कठोरता की एक माप) की जांच करते हैं। लेकिन इससे यह नहीं पता चलता है कि यह रोग कब शुरू होता है और कैसे इसका विकास होता है।

 

वैसे पूर्व में हुए शोध बताते हैं कि छोटी धमनियों की दीवारों में बदलाव हृदय रोगों के सबसे महत्वपूर्ण संकेतक है। शोधों के मुताबिक इन परिवर्तनों की जल्द पहचान बहुत जरूरी है।

 

शोध के दौरान बिलाउड और उनकी टीम ने दो अलग-अलग आकार की धमनियों के धमनी अनुपालन की जांच की। इसके लिए चूहों के एक समूह को छह सप्ताह तक उच्च वसा वाला आहार खिलाया गया और दूसरे समूह को पारम्परिक आहार दिया गया।

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि छह सप्ताह तक उच्च वसा आहार खाने के बाद चूहों की छोटी धमनियों में संरचनात्मक और यांत्रिक गुणों में तेजी से बदलाव देखा गया। परिणाम बताते हैं कि मोटापे के शुरूआती दौर में छोटी और बड़ी धमनियों की संरचनात्मक गुणों में बदलाव आता है। (एजेंसी)



First Published: Thursday, April 5, 2012 - 08:40


comments powered by Disqus