रेड मीट का ज्‍यादा सेवन नुकसानदेह - Zee News हिंदी
Zeenews logo
English   
Wednesday, June 19, 2013 
Search
Follwo us on: Facebook Follwo us on: Twiter Follwo us on: google+ RSS Mail to us Mail to us

रेड मीट का ज्‍यादा सेवन नुकसानदेह

Monday, May 21, 2012, 17:59
Comments 0  

लंदन : अगर आप रेड मीट और मक्खन के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह अल्झाइमर का जोखिम बढ़ाता है और याददाश्त कम कर देता है खासकर बुजरुग महिलाओं में। हार्वड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जो उम्रदराज महिलाएं अधिक रेड मीट मक्खन और अधिक वसा वाला भोजन ग्रहण करती है, उनमें अल्झाइमर का जोखिम तो रहता ही है साथ ही उनकी याददाश्त अन्य के मुकाबले खराब रहती है।
 
अध्ययन में पाया गया कि इसके विपरीत जो लोग जैतून का तेल सनफ्लावर तेल अथवा कम चिकनाहट वाला तेल इस्तेमाल करते हैं, उनकी याददाश्त काफी अच्छी होती है। डेली मेल ने मुख्य अनुसंधानकर्ता डा. ओलिवा ओकेरेके के हवाले से कहा कि हमने जो पता लगाया वह यह कि आप कितनी मात्रा में वसा लेते हैं यह अधिक मायने नहीं रखता बल्कि यह बात मुख्य है कि आप किस तरह की चिकनाई लेते हैं।
 
अध्ययन के लिए उन्‍होंने और उनके दल ने 65 साल से अधिक उम्र की 6000 महिलाओं पर अध्ययन किया। अध्ययन के लिए उसमें भाग लेने वालों से चार साल से अधिक समय तक कई मानसिक परीक्षण कराए गए और उनसे उनके खानपान एवं जीवनशैली के बारे में जानकारी ली गई।
(एजेंसी)


First Published: Monday, May 21, 2012, 23:29

टिप्पणी

जवाब छोड़ें

नाम:
जगह:
ई-मेल आईडी:
टिप्पणी: