राशिफल 2014: जानिये, क्या कहते हैं आपके सितारे

Last Updated: Monday, December 30, 2013 - 12:26

साल 2014 में आपके लिए सितारे कौन-कौन सा फल प्रदान करेंगे, इसकी विस्‍तृत जानकारी आप नीचे देखिए। प्रसिद्ध ज्योतिषविद् संदीप कोचरआपके तारे और भविष्‍यफल के बारे में क्या कह रहे हैं, इसका विस्‍तृत विवरण निम्‍नलिखित है।

मेष : आप सितारे हैं, चमकते रहेंगे!

वर्ष 2014 के ग्रह-नक्षत्रों के मुताबिक साल 2014 आपको हर जीवन के हर क्षेत्र में आगे ले जाएगा। हालांकि आपके जीवन में कई कठिनाइयां और चुनौतियां आएंगी लेकिन आप उन सबका हल आसानी से निकाल लेंगे। आपके लिए यह जरूरी होगा कि किसी भी मुश्किल या मुसीबत का समाधान सोच-समझकर ही निकालें। 2014 में आपका समय जून के बाद बेहतर होगा जब आप काफी तरक्की करेंगे। यानी 2014 में जून के बाद की इनिंग आपके लिए बेहतर रहेगी। आपके लिए यह भी जरूरी है कि आपका अप्रोच जीवन खासकर इस समय सावधानी से भरा हो। मेष राशि के लोग स्वाभिमानी होते हैं जो अपना काम करना बखूबी जानते हैं। आपके लिए नया बिजनेस या पार्टनरशिप लाभदायक हो सकता है। लेकिन आपको इस मामले में खुद को संभलकर कदम उठाना होगा। आपको अपने अंतरआत्मा की आवाज सुनना आपके जीवन में एक अहम रोल प्ले करता है। आप अंततोगत्वा 2014 में एक विजेता के रूप में उभरेंगे। किसी भी नए वेंचर को शुरू करने के लिए 2014 का मध्य यानी जून के आसपास का महीना आपके लिए बेहतर रहेगा।

वृष : कामयाबी को दर्शाता है आपका जुनून!

वृष राशि वालों के लिए यह साल कई मायनों में खुशनुमा और बेहतरीन रहेगा। आप व्यावहारिक और रुढ़िवादी विचारों के हैं इसलिए आप मुश्किलों से लड़ पाने की और उन्हें कम कर पाने की क्षमता रखते हैं। आपको मुश्किल घड़ी में अपने बड़ों से विचार-विमर्श करना चाहिए और फिर उसके बाद आपको अपना प्लान या फिर उद्देश्य को उस मुताबिक तय करना चाहिए। 2014 में आपकी राशि की भविष्यवाणी के मुताबिक साल का दूसरा हिस्सा आपके लिए बेहतर होगा। आपको अपने मन में उमड़ने वाले तनाव या फिर चिंताओं को काबू में करना होगा। क्योंकि वृष राशि के लोग बेहद संवेदनशील और जुनूनी होते हैं। दूसरे घर में गुरु के बैठने से साल के पहले हिस्से में आपके जीवन में कई मौके आएंगे। 19 जून के बाद की स्थिति आपके लिए और बेहतर होगी जिसमें सफलता मिलने और नए अवसरों के आने का दौर शुरू होगा। आप लॉन्ग टर्म वेंचर में निवेश कर सकते हैं, यह आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। आपके जीवन में नए मौके आते रहेंगे जिससे आपका व्यवसाय खूब चमकता रहेगा। आप पूरे साल यात्रा करते रहेंगे। इस राशि के जो लोग खेल से जुड़े हैं उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस साल ख्याति हासिल होगी।

मिथुन : मुस्कुराइए और दुनिया आपके साथ मुस्कुराएगी!

वर्ष 2014 मिथुन राशि वालों के लिए मिला-जुला साबित होगा। इस राशि में जन्मे लोगों के लिए यह साल मिश्रित होगा लेकिन ज्यादातर सकारात्मक ही होगा। गुरु के पांचवें घर में स्थित होने की वजह से आपका प्रोफेसनल और लव लाइफ प्रभावित हो सकता है। यह वर्ष आपके घरेलू जीवन में बदलाव ला सकता है। यह साल आपको करियर,बिजनेस और संपत्ति के लिहाज से मालामाल कर सकता है। आप इस साल उन लोगों से जुड़ सकते हैं जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। यह साल आपके लिए उपयोगिता से भरा होगा जिसमें आपके धैर्य का भी रोल अहम होगा। इस राशि के कुंवारे लोगों की इस साल शादी हो सकती है। गुरु की स्थिति से आपको नुकसान होने की बजाय ज्यादा लाभ होगा। यह आपके जीवन को और उन्नति प्रदान करेगा। इससे आप अपने जीवन में शानदार और उद्देश्यपूर्ण चीजें हासिल कर पाएंगे। अगस्त के महीने तक आप खुद को ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे। हालांकि शनि ग्रह इस साल आपके जीवन को सर्वोतम बना सकता है।

कर्क : जैसा आप करेंगे वैसा ही भरेंगे!
कर्क राशि वालों के लिए यह साल मिला-जुला साबित हो सकता है जो उन्हें बहुत कुछ सिखाएगा। आपको इस साल जीवन के कई मौकों पर अपनी ईमानदारी और काबिलियत साबित करनी होगी। हालांकि 2014 में जुलाई तक इस राशि के ज्यादातर ग्रह-नक्षत्र आपकी सेहत,करियर और आर्थिक स्थिति के लिए प्रभावकारी साबित नहीं होंगे। आप सिर्फ अनुशासन और अनुमान के आधार पर ही इस स्थिति को बेहतर बनाए रख सकते हैं। आपको अपनी भावनाओं पर काबू करना सिखना होगा ताकि आप जीवन की अलग-अलग चुनौतियों का बेहतर ढंग से सामना कर पाए। अनावश्यक भय और चिंतन से मुक्त होकर जीवन को और सकारात्मक बनाए जाने की जरूरत है। चौथे घर में शनि की स्थिति 2 नवंबर के बाद आपको और परिपक्व बनाएगी। यह साल आपके लिए ऐसा हो सकता है कि आप शादी करने में रूचि ले सकते है। क्योंकि गुरु पहले घर में जून में होगा इसलिए कुछ अच्छा और बेहतर बदलाव आपके जीवन में आ सकता है। 2014 का नया साल आपको खूब व्यस्त रखेगा। यह साल आपके लिए ना सिर्फ अच्छा साल साबित होगा बल्कि आपके पहले किए गए कार्यों के भी नतीजे आपको मिलेंगे।

सिंह : शान के साथ जिंदगी जिएं!
सिंह राशि वालों के लिए 2014 खुशियों और सफलताओं से भरा होगा। आप जो भी कुछ भी इस साल करेंगे उसका परिणाम आपको तुरंत मिलता चला जाएगा। 2014 की भविष्यवाणी के मुताबिक यह साल सिंह राशि वालों के लिए व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में खुशियों और कामयाबी की बहार रहेगी। आप अपने जीवन में भविष्य में बेहतर उद्देश्य की खातिर सफलता हासिल करेंगे। आपके व्यवहार में थोड़ा और सकारात्मक बदलाव आपको बेहतर और ऊंचा स्थान दिला सकता है। यह साल सामाजिक और आर्थिक पहलुओं से आपके लिए अच्छा साबित होगा। 2014 में आपके जीवन में खुशनुमा घटनाएं घटित होंगी। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहेंगे और उनके लिए कुछ भी कर सकते हैं। 2014 के दूसरे हिस्से यानी जून के बाद आपका जीवन उर्जा से भर जाएगा और आप आत्मविश्वास से और ज्यादा लबरेज हो जाएंगे। मई-जून के बीच आपका करियर ग्रोथ के साथ कई मनोवांछित चीजें आपके जीवन में हासिल होती चली जाएंगी।

कन्या : जो कुछ भी चमकता है वह प्यार है!

आपके लिए यह साल शानदार होगा जिसमें कई खुशनुमा अवसर हासिल होंगे। खासकर आपके जीवन में इस साल यह समय जुलाई के बाद आएगा। शनि ग्रह का दूसरे घर में होना आर्थिक लिहाज से आपके लिए सर्वोत्तम रहेगा। आपके जीवन के घरेलू मामले आपके करियर को प्रभावित कर सकते हैं। जीवन के कुछ मामलों में आपका आत्मविश्वास उनका सामना करने में डगमगाएगा। आपके मित्र पूरे साल आपके लिए खड़े रहेंगे। 2014 में कुछ महीने तो आपके लिए बेहत नहीं होंगे लेकिन उसके बाद आखिरकार आपके जीवन में शांति और स्थायित्व का प्रादुर्भाव होगा। आप लंबे रोमांटिक जीवन को प्लान कर सकते हैं क्योंकि स्टार आपका फेवर कर रहे हैं। आपका पारिवारिक जीवन सुख और शांति से भरा होगा जिसमें कभी-कभार थोड़ी मुश्किलें और अनबन जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। अगर आप कुंवारे हैं तो आपके जीवन में रोमांस के मौके आएंगे लेकिन आपको आपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहना होगा। 2014 में जुलाई के बाद आपको अपने व्यक्तिगत जीवन पर ज्यादा ध्यान देना पड़ सकता है। इस दौरान आपका जीवन तनाव से घिर सकता है। हालांकि यह साल आपके कुल मिलाकर बेहतरीन रहेगा जिसमें ज्यादातर वह काम होंगे जो आप चाहते हैं।

तुला : दुनिया आपके लिए सीप है और आप उसके मोती!
साल 2014 में तुला राशि वाले जातकों के लिए कई सकारात्‍मक परिणाम सामने आ सकते हैं। जुलाई के महीने तक आप कैरियर और आर्थिक मोर्चे पर संतुष्टि का अनुभव नहीं कर सकते हैं। आप काम में व्‍यस्‍त रहेंगे और कुछ प्रतिकूलता महसूस करेंगे परंतु अतिरिक्त जिम्मेदारी स्वीकार करने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं। आम तौर पर तुला राशि वाले लोग शांति प्रेमी होते हैं और शब्दों के साथ समस्याओं को हल करने का प्रयास करते हैं। कई मौकों पर अतिरंजित स्थितियां आपकी शांति भंग कर सकती हैं, इसलिए क्षुद्र बातों पर प्रतिक्रिया से बचने की कोशिश करें। इस जटिल मानसिक स्थिति के बावजूद आप कैरियर के क्षेत्र में और परिवार के दायित्वों को निभाने में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। इस राशि वालों की साल 2014 की भविष्यवाणी भी यही कहती है। साल की शुरुआत आपको वित्तीय उद्देश्यों की तरफ ले जाने के लिए प्रेरित करेगी। विशेष रूप से कम समय में उन लोगों के लिए जो तात्‍कालिक तत्काल रिटर्न के लिए प्रयासरत होंगे। कर्म का प्रतीक ग्रह शनि आपकी राशि में दो नवंबर तक प्रवेश करेगा, जिससे आपको एक फर्म स्टैंड लेने में मदद मिलेगी। इस साल किसी भी तरह की सहभागिता से (हालांकि आपके लिए मुश्किल) से बचें। शनि ग्रह आपको अपने कर्मों के अनुसार परिणाम देने के लिए यहां आ गया है। नौकरी में परिवर्तन के अवसर, पदोन्नति और कुछ जातकों के लिए घर (स्थान) की संभावना है। जुलाई तक आपके पहले घर में राहु की युति आपको कुछ तनाव में डालेगा, लेकिन कुछ ध्यान क्रिया और आपकी खुश रहने की प्रवृत्ति आपके लिए फील गुड अवसर मुहैया करवाएगा।

वृश्चिक : जीवन बहुत सुंदर है, पूर्ण रूप से जीएं!
इस साल कैरियर के क्षेत्र में अत्यधिक दबाव हो सकता है, साथ ही कुछ राहत के पल भी आएंगे। आप जीवन के कुछ पहलुओं में अवरोधों का सामना कर सकते हैं। रिश्तों में किसी गलतफहमी से बचने के लिए आपको अधिक चौकस रहने की जरूरत है। वृश्चिक राशि के जातक दिल से भावुक होते हैं, लेकिन इस पूरे साल कुछ सकारात्मकता की जरूरत है। `आकर्षण का कानून` याद रखें। जीवन के कुछ अहम पहलुओं जैसे कैरियर, वित्त और स्वास्थ्य अभूतपूर्व वृद्धि हो सकती है। साल 2014 की आपकी भविष्यवाणियां भी यही कहती हैं। शनि का राशि परिवर्तन (ट्रांजिट) आपकी तरक्‍की में सहायक हो सकता है लेकिन पेशेवर जिंदगी में यह कुछ रोक और प्रतिबंधों से आपको रूबरू करवाएगा। प्रेम संबंध आपके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आपको अपने जीवन का प्यार मिलने की सर्वाधिक संभावना है। जो जातक पहले से ही रिश्‍ते में हैं, वह अपने साथी से प्यार और केयर का पूरा आनंद उठाएंगे। इस साल विवाहित जोड़ों के लिए बच्‍चे खुशियों का बड़ा स्रोत होंगे। अविवाहित लोगों के लिए, जून महीने के बाद शादी-विवाह के प्रबल योग हैं। कुल मिलाकर, साल 2014 आपके लिए ताजी हवा का झोंका लाएगा और आप इसे जीवन के हर पहलू की खोज की तरह महसूस करेंगे।

धनु : वाइन, भोजन और चमक!
साल 2014 की भविष्यवाणियों के अनुसार, आप प्रभावी रूप से वर्ष भर स्थितियों को भुना सकते हैं। बृहस्पति आपको जीवन में अति आत्‍मविश्‍वास रूपी बल का आशीर्वाद देंगे। किसी क्षेत्र में ईमानदार और गंभीर प्रयास से आपको उम्‍मीद से अधिक हासिल हो सकता है। कैरियर और वित्तीय जीवन में स्थापित होने के लिए यह आपके लिए एक आदर्श साल है। इस बात की पूरी संभावना है कि आप अपने कुछ उद्देश्यों को इस साल के दौरान प्राप्त कर सकते हैं। बड़ों के प्रति सम्‍मान और भगवान के प्रति भक्ति आपके भाग्य का संरक्षक साबित होगा। छात्रों के लिए यह साल आशा की नई किरण लेकर आएगा और आप यह निर्णय लेने में सफल होंगे कि आपकी रुचि कहां निहित है। यानी आप अपनी रुचि के क्षेत्र का निर्धारण करने में सक्षम होंगे। आप अपनी क्षमता को पहचान सकेंगे और खुद के लिए सबसे अच्छा कैरियर विकल्प तय करने में सक्षम होंगे। अविवाहित लोगों के लिए विवाह का योग 2014 की पहली छमाही में बन सकता है। यह साल आपके लिए काफी ऊर्जावान सरीखा साबित होगा। आप बहुत सारी गतिविधियों और खेल के क्षेत्र में शामिल होंगे। इसके अलावा, इस साल आप अपने कई लक्ष्‍यों को पूरा करने के योग्‍य होंगे। साल 2014 की दूसरी छमाही में एक नया घर और एक नई कार खरीदने का मकसद भी पूरा होगा।

मकर : विजेता के हिस्‍से सब कुछ!
इस साल आप अपने जीवन में काफी गतिशील परिणाम देखेंगे। आपकी रूढ़िवादी सोच आपको बड़ी विपत्तियों से बचाएगी। आप आधिकारिक और सामाजिक जीवन में प्रतिष्ठा अर्जित करने में सफल होंगे। आप सरकार के अधिकारियों के बीच भी अच्छा प्रभाव जमाने में कामयाब हो सकते हैं। इस साल आपकी अधिकांश घरेलू समस्याओं का समाधान हो सकता है। आप प्रभावी तरीके से अपने दायित्वों का निर्वहन कर सकते हैं। रिश्तेदारों और पड़ोसियों की ओर से उत्‍पन्‍न की गई समस्‍याएं कुछ समय के लिए आपको चिंता में डाल सकती है। इस बात की संभावना है कि इस साल की दूसरी छमाही में ( यदि आप अविवाहित हैं) आपको शादी के कुछ नए प्रस्ताव मिल सकते हैं। विशेष रूप से अप्रैल से जून महीने के बीच, आप अपने उद्देश्यों की दिशा में अग्रसर होंगे। अपने खर्च को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने का अवसर भी सामने आएगा। इस साल आप ऊर्जा से भरे हैं और एक नई पहचान एवं ऊंचाईयां हासिल करेंगे। आपके पति या पत्‍नी काफी सहायक साबित होंगे। तो साल 2014 में 10/10 (पूर्ण अंक) के लिए तैयार हो जाएं।

कुंभ : जमकर मेहनत करें और आनंद उठाएं!
नया साल आपके लिए एक रोमांचक वर्ष हो सकता है। कुछ धैर्य के साथ आप किसी भी स्थिति का सामना करने में सक्षम होंगे। अपने जीवन को आरामदायक बनाने के लिए आपको सकारात्मक सोच और दूर दृष्टि अपनाना चाहिए। आम तौर पर कुंभ राशि के जातकों के पास दूरदर्शिता होगी, जो इस वर्ष के लिए सबसे अच्छी रणनीति है। जरूरत के समय आपको अलग-अलग लोगों से सामयिक समर्थन मिल सकता है। कर्म का प्रतीक ग्रह शनि आपको अधिक संगठित और पेशेवर जीवन के लिए तैयार करेगा, हालांकि यह आपके भोग्‍य (भोग विलास) को नियंत्रित भी करेगा। इस साल यात्रा करने के संयोग हैं, काम और आराम दोनों के सिलसिले में। प्रोपर्टी और कई अन्‍य संपत्ति खरीदने की संभावना है। इस राशि के जो जातक रचनात्मक क्षेत्र में हैं, उनके लिए यह वर्ष विभिन्न नए अवसर लाएगा और सीमा से अधिक यश व उपलब्धि हासिल करेंगे। आठवें घर में राहु का प्रवेश विदेशी जमीन या राजनीतिज्ञों के जरिये विशेषकर जुलाई महीने से अचानक लाभ के कई अवसरों को सामने लाएगा। 2014 के अंत की ओर पेशेवर जीवन में आपको बड़े अवसर मिलेंगे। इसलिए, साल 2014 में आपके खाते में काफी कुछ आएगा और लाभ अर्जित करेंगे।

मीन : परिवर्तन जीवन का मार्ग है।
यह साल आपके लिए शांति के साथ सीखने का वर्ष हो सकता है। 2014 में ग्रहों की चाल (पारगमन) के अनुसार, आप इस वर्ष के लिए निर्धारित अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं। हर तरफ से आने वाले विभिन्न अवसर आपकी संभावनाओं को रोशन कर सकते हैं। आपके लिए आत्मविश्वास के स्तर को बनाए रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है और संकल्पित प्रयासों के साथ आगे बढ़ते रहें। इस साल के अंत की तरफ आपका अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण हो सकता है। चौथे घर में बृहस्पति के होने से साल की पहली छमाही में आपको संपत्ति खरीदने मदद मिलेगी। इस साल आपके लिए एक नए रिश्ते की शुरुआत होने की पूरी संभावना है। लेकिन शनि का आठवें घर में आना आपके लिए एक चेतावनी है संदेशों या संवादों में कमी को अनदेखा करने बचें। शादी के प्रस्ताव अपने आप आएंगे और इस बात की संभावना है कि आप में से कुछ (हनीमून के अलावा) विदेश भी जाएंगे। कई सामाजिक समारोह, समाजिक कार्यक्रम में आप शिरकत करेंगे। इसके अलावा, आप व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में कई नए संपर्क बनाने में कामयाब होंगे। मीन राशि के कई जातक साल 2014 में नई संभावनाओं व लक्ष्‍यों को पाने के लिए हर तरफ पूरा जोर लगाएंगे और इस उक्ति को मजबूती से साबित करेंगे कि `जीवन में कुछ भी स्‍थाई नहीं है, यह परिवर्तनशील है`।

( और अधिक जानकारी के लिए लॉग ऑन करें www.sundeepkoachar.com)



First Published: Monday, December 30, 2013 - 12:13


comments powered by Disqus
Party Won Trends Swing
BJP 122 122 76
SHS 63 63 19
INC 42 42 -40
NCP 41 41 -21
MNS 1 1 -12
OTH 19 19 -22
Party wise Trends/Tally | Key Candidates | Vote Share
Constituency Wise Results Interactive Map
Party Won Trends Swing
BJP 47 47 43
INLD 19 19 -12
INC 15 15 -25
HJCBL 2 2 -4
OTH 7 7 -2
Party wise Trends/Tally | Key Candidates | Vote Share
Constituency Wise Results Interactive Map