कालाधन वापस नहीं आएगा, आया तो बढ़ेगी महंगाई: लॉर्ड भीखू पारेख

ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्डस के सदस्य लॉर्ड भीखू पारेख ने आज कहा कि देश में कालाधन वापस लाना आसान नहीं है। यदि ऐसा हो भी जाता है तो इससे गरीबी दूर नहीं होगी, बल्कि महंगाई बढ़ेगी।

कालाधन वापस नहीं आएगा, आया तो बढ़ेगी महंगाई: लॉर्ड भीखू पारेख

अहमदाबाद : ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्डस के सदस्य लॉर्ड भीखू पारेख ने आज कहा कि देश में कालाधन वापस लाना आसान नहीं है। यदि ऐसा हो भी जाता है तो इससे गरीबी दूर नहीं होगी, बल्कि महंगाई बढ़ेगी।

पारेख ने आज यहां ‘भारतीय लोकतंत्र की संस्कृति’ पर व्याख्यान देते हुए कहा, काले धन को वापस लाना आसान नहीं है। यदि यह वापस आता भी है, तो इससे गरीबी उन्मूलन नहीं होगा जैसा कई लोग दावा कर रहे हैं। वास्तव में इससे महंगाई बढ़ेगी। पर घबराएं नहीं कि निकट भविष्य में काला धन वापस नहीं आने वाला, क्योंकि कई राजनीतिज्ञों का भी ऐसे बैंक खातों में धन है।

पारेख ने दावा किया कि भारत लोकतंत्र का सही संस्थान स्थापित करने की दिशा में काफी पीछे है। हालांकि, चुनाव का बेहतर संस्थान स्थापित करने में भारत ने अच्छा काम किया है। उन्होंने बताया कि वैश्विक भूख सूचकांक में भारत 67वें स्थान पर है। यहां तक कि पाकिस्तान भी भारत से आगे है। वह 59वें स्थान पर है। चीन में 5 फीसद बच्चे ही कुपोषित हैं, लेकिन भारत में यह आंकड़ा 44 प्रतिशत है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.