सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है केंद्र: मनमोहन
Advertisement

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है केंद्र: मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि देश के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र ने काफी तेजी से विकास किया है और केंद्र सरकार इस क्षेत्र को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है।

fallback

तिरूवनंतपुरम : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि देश के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र ने काफी तेजी से विकास किया है और केंद्र सरकार इस क्षेत्र को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है।
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के वैश्विक अध्ययन केंद्र का शिलान्यास करने के बाद सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार उस उद्देश्य में अपना योगदान करेगी, जो हमारी राष्ट्रीय प्राथमिकता है, यानी अपने युवा वर्ग के पुरुष और महिलाओं को बड़े पैमाने पर कुशल बनाना एवं प्रशिक्षित करना है। इससे दुनिया का सबसे बड़ा अध्ययन केन्द्र बताया जा रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि रंगाचारी रिपोर्ट के बाद आईटी क्षेत्र के समक्ष आ रहे विभिन्न कराधान के मुद्दों को सुलझा दिया गया है। इसके अलावा हम आव्रजन व वीजा संबंधी मुद्दों को भी सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं, जो हार्डवेयर पारिस्थितिकी को सुधारा जा सके। सिंह ने कहा कि हम दो सेमीकंडक्टर वॉटर फैब्रिकेशन विनिर्माण सुविधाओं की संभावना पर भी काम कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कौशल विकास के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने के लिए काफी मेहनत से काम कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस दिशा में कई पहल की हैं। इनमें से कुछ निजी क्षेत्र के साथ भागीदारी से संबंधित हैं।’’ उन्होंने टीसीएस की भी सराहना की।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि टीसीएस का वैश्विक अध्ययन केंद्र तिरवनंतपुरम में आईटी प्रशिक्षण का सबसे बड़ा केंद्र होगा। पूरी तरह परिचालन में आने के बाद यह करीब 50,000 सहायकों को प्रशिक्षित कर सकेगा। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि यह केंद्र कॉरपोरेट अध्ययन संस्थानों के लिए वैश्विक बेंचमार्क स्थापित करेगा।’’ प्रधानमंत्री ने बताया कि उन्हें पता चला है कि टीसीएस केरल में साफ्टवेयर विकास का विशेष आर्थिक क्षेत्र स्थापित कर रही है।
उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि राज्य में उच्च गुणवत्ता वाले मानव संसाधन को देखते हुए टीसीएस और केरल एवं तिरवनंतपुरम की अन्य आईटी कंपनियों से भी इस तरह की पहल देखने को मिलेगी।’’ सिंह ने कहा कि पिछले 20 बरस के दौरान टीसीएस भारतीय निजी उपक्रमों की सफलता का चमकता उदाहरण है और उसने वैश्विक बाजार और आईटी आधारित सेवाओं में अपना स्थान बनाया है। कंपनी ने इसके अलावा साफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में विशिष्टता का भी बेंचमार्क बनाया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज टीसीएस वैश्विक स्तर पर 10 शीर्ष आईटी सेवा कंपनियों में है। यह देश की सबसे मूल्यवान कंपनी ही नहीं है, बल्कि प्रौद्योगिकी व सेवाओं के क्षेत्र में दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी भी है। (एजेंसी)

Trending news