कुख्यात निवेशक चार्ल्स एच कीटिंग का निधन

कुख्यात निवेशक और 1980 के दशक में जेल की सजा काट चुके चार्ल्स एच कीटिंग जूनियर की मौत हो गई जो 90 साल के थे।

फीनिक्स (अमेरिका) : कुख्यात निवेशक और 1980 के दशक में जेल की सजा काट चुके चार्ल्स एच कीटिंग जूनियर की मौत हो गई जो 90 साल के थे। इस घटना से वाकिफ एक व्यक्ति ने कल पुष्टि की कि कीटिंग की मृत्यु हो गई है लेकिन इस बारे में और जानकारी नहीं दी।
कीटिंग की निर्माण कंपनी अमेरिका कांटिनेंटल कॉरपोरेशन ने 1984 में लिंकन सेविंग्स एंड लोन को खरीदा था और इसने अपना निवेश मूल्य चार साल के दौरान 1.1 अरब डालर से बढ़ाकर 5.5 अरब डालर कर लिया।
लेकिन अमेरिकी सरकार द्वारा निवेशकों को धोखा देने के आरोप लगाए जाने के बाद कीटिंग का वित्तीय साम्राज्य ढहने लगा। कीटिंग ने कथित तौर पर प्रतिभूति रहित 20 करोड़ डालर के फर्जी बांड बेचकर लिंकन के ग्राहकों के साथ ठगी की और कीटिंग की कंपनी दिवालिया होने पर ये बांड बेकार हो गए। कीटिंग के दिवालिया होने पर करदाताओं पर 2.6 अरब डालर का बोझ पड़ा और उन पांच सांसदों की प्रतिष्ठा दांव पर लग गई जिन्हें ‘कीटिंग फाइव’ के तौर पर जाना जाता था।
जैसे-जैसे लोगों को पता चला कि कीटिंग कंपनियों के लालच के प्रतीक बन गए। कीटिंग को विभिन्न अदालतों में दोषी ठहराया गया लेकिन बाद में उन्हें पांच साल की कैद के बाद छोड़ दिया गया। हालांकि कीटिंग अपने आपको आम आदमी का प्रतीक मानते थे लेकिन उन्हें विलासितापूर्ण जीवन जीने के लिए जाना जाता था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.