सोने के आयात पर नियंत्रण से तस्करी बढ रही है: शर्मा

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने सोने के आयात पर लगे अंकुशों की समीक्षा की मांग का आज समर्थन करते हुए कहा कि इन प्रतिबंधों के कारण देश में सोने की तस्करी बढी है।

अंतिम अपडेट: शुक्रवार मार्च 21, 2014 - 03:25 PM IST

नई दिल्ली : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने सोने के आयात पर लगे अंकुशों की समीक्षा की मांग का आज समर्थन करते हुए कहा कि इन प्रतिबंधों के कारण देश में सोने की तस्करी बढी है।
शर्मा ने कहा कि मैं भी समीक्षा की जरूरत महसूस करता हूं। मैं इसके पक्ष में नहीं हूं कि आयात करना इतना कठिन हो जाए कि उससे तस्करी बढ़े। उल्लेखनीय है कि सरकार ने बढते चालू खाते के घाटे पर काबू पाने के लिए सोने पर आयात शुल्क बढा दिया है रिजर्व बंक ने इसके आयात पर कुछ पाबंदियां लगा दीं ताकि आयात को निरूत्साहित किया जा सके। शर्मा ने कहा कि इस मामले में संतुलित रवैये की जरूरत है।
रत्न एवं आभूषण निर्यातकों ने सोने के आयात पर प्रतिबंधों पर चिंता नियमों में ढील की मांग की है । देश के कुल निर्यात में रत्न एवं आभूषण का हिस्सा 15 प्रतिशत है। रत्न एवं आभूषण निया्रत फरवरी में 4.18 प्रतिशत घटकर 3.59 अरब डालर रह गया। फरवरी में सोने व चांदी का आयात 71.4 प्रतिशत घटकर 1.63 अरब डालर रहा।
शर्मा ने कहा कि उनका मंत्रालय यह सुनिश्चित कर रहा है कि निर्यातकों को पर्याप्त सोना मिले ताकि वे आभूषणों का निर्यात बढा सकें। (एजेंसी)