डीडीए हाउसिंग स्कीम: आवंटियों को एक साल में मिल जाएगी चाबी, मगर पांच साल तक नहीं बेच पाएंगे फ्लैट
Advertisement

डीडीए हाउसिंग स्कीम: आवंटियों को एक साल में मिल जाएगी चाबी, मगर पांच साल तक नहीं बेच पाएंगे फ्लैट

डीडीए ने अपनी बहुप्रतीक्षित हाउसिंग स्कीम-2014 घोषित कर दी है, जिसमें विभिन्न श्रेणियों में 25 हजार से ज्यादा फ्लैटों की पेशकश की गई है। इस स्‍कीम के तहत आवंटित फ्लैट्स अधिकतम मार्च 2015 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। यानी एक साल के अंदर आवंटियों को फ्लैट की चाबी सौंप दी जाएगी, मगर वे पांच साल तक के लिए अपने फ्लैट नहीं बेच पाएंगे। स्कीम के तहत कुल 25 हजार 34 फ्लैट आवंटित किए जाएंगे।

डीडीए हाउसिंग स्कीम: आवंटियों को एक साल में मिल जाएगी चाबी, मगर पांच साल तक नहीं बेच पाएंगे फ्लैट

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

नई दिल्ली : डीडीए ने अपनी बहुप्रतीक्षित हाउसिंग स्कीम-2014 घोषित कर दी है, जिसमें विभिन्न श्रेणियों में 25 हजार से ज्यादा फ्लैटों की पेशकश की गई है। इस स्‍कीम के तहत आवंटित फ्लैट्स अधिकतम मार्च 2015 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। यानी एक साल के अंदर आवंटियों को फ्लैट की चाबी सौंप दी जाएगी, मगर वे पांच साल तक के लिए अपने फ्लैट नहीं बेच पाएंगे। स्कीम के तहत कुल 25 हजार 34 फ्लैट आवंटित किए जाएंगे।

ड्रा में निकले फ्लैट्स के स्वामी के साथ डीडीए एक रजिस्टर्ज एग्रीमेंट करेगी जिसके तहत फ्लैट के मालिक फ्लैट को पांच साल तक बेच नहीं सकते हैं। डीडीए ने फ्लैटों के स्वामित्व के लिए पहली बार पांच साल की लॉक.इन अवधि शुरू की है ताकि बिचौलियों की भूमिका को कम किया जा सके।स्कीम में पारदर्शिता बरकरार रखने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था होगी और 13 बैंकों के साथ डीडीए ने टाइअप किया है।

वहीं 80 प्रतिशत फ्लैट नगरवासियों के लिए आरक्षित रखने की प्रस्तावित योजना को समाप्त कर दिया गया है। नई स्कीम पहली सितंबर से शुरू होगी। इसमें सात लाख रूपए से लेकर 1.2 करोड़ रूपए के बीच के फ्लैटों की पेशकश की गयी है। इनमें जनता फ्लैट, एक कमरे का अपार्टमेंट, एलआईजी, एचआईजी, एमआईजी आदि शामिल हैं। डीडीए के उपाध्यक्ष बलविंदर कुमार ने कहा कि हम 2014 स्कीम में 25,034 फ्लैटों की पेशकश कर रहे हैं जिनमें से 22,627 एक कमरे का अपार्टमेंट हैं। 896 फ्लैटों का निर्माण 2010 के बाद हरित प्रौद्योगिकी के साथ किया गया है डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह स्कीम एक सितंबर से शुरू होगी और नौ अक्तूबर तक जारी रहेगी। आवंटन संबंधी ड्रा के योजना बंद होने के 20 दिन बाद निकलने की संभावना है।

स्कीम में बुकिंग के लिए सामान्य श्रेणी में आवेदन पत्र के साथ एक लाख रुपए की राशि देनी होगी जबकि ईडब्ल्यूएस में 10 हजार रुपए देने होंगे। ड्रा नहीं निकलने पर ये रकम लौटा दी जाएगी।
आवेदन पत्र के साथ कोई दस्तावेज संलग्न करना जरूरी नहीं है। आवेदन के साथ सिर्फ एक लाख या 10 हजार का ड्राफ्ट लगाना होगा। हाउसिंग स्कीम की विवरणिका बैंक से ली जा सकती है या फिर डीडीए की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है। डीडीए की सभी फ्लैट्स ग्रीन टेक्नोलॉजी के तहत बनाए जा रहे हैं।  (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news