एफआईआई ने भारतीय शेयरों में किया 1.3 अरब डालर का निवेश
Advertisement

एफआईआई ने भारतीय शेयरों में किया 1.3 अरब डालर का निवेश

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने इस महीने अब तक भारतीय शेयर बाजारों में 7,764 करोड़ रुपये (1.3 अरब डालर) निवेश किया है।

नई दिल्ली : विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने इस महीने अब तक भारतीय शेयर बाजारों में 7,764 करोड़ रुपये (1.3 अरब डालर) निवेश किया है। विश्लेषकों का मानना है कि मुख्यत: आम चुनावों के बाद केंद्र में सुधारों की पक्षधर सरकार आने की उम्मीद में विदेशी निवेशक यहां निवेश कर रहे हैं। इस साल की शुरुआत से विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा शेयरों में कुल निवेश बढ़कर 29,960 करोड़ रुपये (4.94 अरब डालर) हो गया है।
बाजार विश्लेषकों का कहना है कि एफआईआई को उम्मीद है कि आम चुनावों के बाद केंद्र में आर्थिक सुधारों की समर्थक मजबूत सरकार बनेगी। इसी उम्मीद के चलते वे भारतीय शेयर बाजारों को लेकर काफी आशान्वित हैं और निवेश कर रहे हैं। आम चुनाव 12 मई तक विभिन्न चरणों में हो रहे हैं। विश्लेषकों का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार को लेकर सकारात्मक धारणा आने वाले कुछ और दिन बनी रहेगी।

सेबी के आंकड़ों के अनुसार एफआईआई ने 11 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 44,335 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे जबकि 36,571 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। इस तरह से वे 7,764 करोड़ रुपये (1.3 अरब डालर के) शुद्ध निवेशक रहे। हालांकि आलोच्य सप्ताह में विदेशी निवेशकों ने ऋण बाजार से 2,897 करोड़ रुपये निकाले। (एजेंसी)

Trending news