सारे LPG सिलेंडरों पर अब मिलेगी सब्सिडी!

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो उपभोक्ताओं को दो बड़ी राहत मिल सकती है।

Updated: Jan 10, 2014, 05:44 PM IST

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो उपभोक्ताओं को दो बड़ी राहत मिल सकती है। पहला सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या साल में 9 से बढ़ाकर 12 की जा सकती है यानी अब आपको 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी मिल सकती है।
दूसरा कैश ट्रांसफर स्कीम पर तत्काल रोक लगाई जा सकती है। सूत्रों के अनुसार इस योजना को लागू करने में सबसे बड़ी दिक्कत यह आ रही है कि कई लोगों के अभी आधार कार्ड नहीं बने है और इन कार्डो को बैंक खाते से नहीं जोड़ा जा सका है। इससे लोगों को रियायती सिलेंडर लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली की गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात से घरेलू गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलाने की उम्मीद बंध गई है। खबरों के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच इस बारे में चर्चा हुई है कि क्या सब्सिडी की पुरानी व्यवस्था लागू कर देनी चाहिए जिसमे सिलिंडर की संख्या का कोई बंधन नहीं था या फिर सब्सिडी वाले सिलिंडरों की संख्या 9 से बढ़ा कर 12 कर देनी चाहिए।
सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि राहुल गांधी 17 जनवरी को होने वाली अपनी संभावित पीएम पद की ताजपोशी से पहले जनता के लिए बड़ी राहत का ऐलान करना चाहते हैं। खबरों के मुताबिक दोनों नेताओं में एलपीजी सिलिंडर की कैश ट्रांसफर स्कीम पर तत्काल रोक लगाने पर सहमति बन चुकी है।
चंद दिन पहले वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा था कि सरकार LPG सिलेंडर का कोटा 9 से बढ़ाकर 12 करने पर विचार कर रही है। गौर हो कि फिलहाल किसी भी उपभोक्ता को एक साल में सिर्फ 9 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिलते हैं। पिछले दिनों ही गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 220 रुपये का इजाफा किया गया था। इसके बाद 14.2 किलो के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 1,241 रुपये हो गई जो पहले 1,021 रुपये थी।