भारत का स्वर्ण आयात बढ़ने की उम्‍मीद, हो सकता है 75 टन प्रति माह

देश का स्वर्ण आयात बढ़कर करीब 70 से 75 टन प्रतिमाह हो सकता है जो अभी औसतन 50 से 60 टन प्रति माह है। स्वर्ण उद्योग के एक पदाधिकारी ने यहां यह जानकारी दी है।

भारत का स्वर्ण आयात बढ़ने की उम्‍मीद, हो सकता है 75 टन प्रति माह

मुंबई : देश का स्वर्ण आयात बढ़कर करीब 70 से 75 टन प्रतिमाह हो सकता है जो अभी औसतन 50 से 60 टन प्रति माह है। स्वर्ण उद्योग के एक पदाधिकारी ने यहां यह जानकारी दी है।

भारत सर्राफा एवं आभूषण संघ (आइबीजेए) के प्रवक्ता हरमेश अरोड़ा ने यहां एक बयान में कहा कि देश में स्वर्ण एवं आभूषण कारोबार में अब आत्मविश्वास भर चुका है जिससे स्वर्ण आयात बढ कर 70 से 75 टन प्रतिमाह तक जा सकता है। अभी इसका औसत 50 से 60 टन का है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा और अधिक बैंकों और व्यापारियों को विदेशों में सर्राफा खरीदने की अनुमति दिये जाने के बाद दुनिया में सोने के सबसे बड़े उपयोगकर्ता देश भारत में सोने का आयात हाल के महीनों में पर्याप्त रूप से बढ़ा है जिसके कारण देश का व्यापार घाटा 11 माह के उच्चतम स्तर पर जा पहुंच गया है।

आईबीजेए मुंबई में चार और पांच अक्तूबर को भारत अंतरराष्ट्रीय सर्राफा सम्मेलन 2014 की मेजबानी कर रहा है। इस आयोजन में भारत और अन्य देशों के विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे और सर्राफा और आभूषण उद्योग में एफडीआई निवेश के अलावा कई अन्य प्रासंगिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.