प्रमुख बुनियादी उद्योगों में 7.3 प्रतिशत वृद्धि, नौ महीनों में सबसे अधिक

सीमेंट और बिजली क्षेत्र की स्वस्थ्य वृद्धि की बदौलत जून महीने में आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों में 7.3 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। यह वृद्धि पिछले नौ महीने में सर्वाधिक है। इसे आर्थिक क्षेत्र में सुधार के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।

नई दिल्ली : सीमेंट और बिजली क्षेत्र की स्वस्थ्य वृद्धि की बदौलत जून महीने में आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों में 7.3 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। यह वृद्धि पिछले नौ महीने में सर्वाधिक है। इसे आर्थिक क्षेत्र में सुधार के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में आठ बुनियादी उद्योगों का 38 प्रतिशत तक भारांश है। एक साल पहले जून में इन बुनियादी उद्योगों में 1.2 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी।
बुनियादी उद्योगों की वृद्धि से संबंधित आज जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जून माह में कोयला क्षेत्र के उत्पादन में पिछले साल जून के मुकाबले 8.1 प्रतिशत, कच्चे तेल में 0.1 प्रतिशत, सीमेंट में 13.6 प्रतिशत और बिजली क्षेत्र में 15.7 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।

रेटिंग एजेंसी इक्रा इन आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुये कहा, ‘वस्तु व्यापार में दहाई अंकों की वृद्धि और बुनियादी ढांचे से जुड़े उद्योगों के उत्पादन में तीव्र उछाल को देखते हुये ऐसा लगता है कि जून में औद्योगिक उत्पादन में 5 से 6 प्रतिशत वृद्धि हासिल हो सकती है।’ जून में देश का निर्यात कारोबार 10.22 प्रतिशत बढ़कर 26.4 अरब डालर रहा है। औद्योगिक उत्पादन के जून के आंकड़े 12 अगस्त को जारी होंगे।

बुनियादी उद्योगों की वृद्धि इससे पहले सितंबर 2013 में 8 प्रतिशत दर्ज की गई थी। मई 2014 में इसमें 2.3 प्रतिशत वृद्धि रही। जून में प्राकृतिक गैस और उर्वरक का उत्पादन क्रमश 1.7 प्रतिशत और 1 प्रतिशत घट गया। रिफाइनरी उत्पादन की वृद्धि पिछले साल जून के 1.8 प्रतिशत से धीमी पड़कर 1.2 प्रतिशत रह गई जबकि इस्पात का उत्पादन एक साल पहले के 7.6 प्रतिशत से घटकर 4.2 प्रतिशत रह गई। इस साल अप्रैल से जून की अवधि में आठ प्रमुख ढांचागत उद्योगों की वृद्धि दर 4.6 प्रतिशत रही। पिछले साल इस अवधि में यह 3.7 प्रतिशत रही थी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.