फॉर्च्यून की कारोबारी महिलाओं की सूची में इंद्रा नूयी तीसरे नंबर पर

पेप्सिको की भारत में जन्मी मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रा नूयी को फॉर्च्यून की दुनिया की सबसे ताकतवर कारोबारी महिलाओं की सूची में तीसरे स्थान पर रखा गया है। 2014 की इस सूची में नूयी एकमात्र भारतीय महिला हैं। इस सूची में शीर्ष पर आईबीएम की चेयरमैन एवं सीईओ गिनी रोमेटी और दूसरे स्थान पर जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बारा हैं।

फॉर्च्यून की कारोबारी महिलाओं की सूची में इंद्रा नूयी तीसरे नंबर पर

न्यूयार्क : पेप्सिको की भारत में जन्मी मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रा नूयी को फॉर्च्यून की दुनिया की सबसे ताकतवर कारोबारी महिलाओं की सूची में तीसरे स्थान पर रखा गया है। 2014 की इस सूची में नूयी एकमात्र भारतीय महिला हैं। इस सूची में शीर्ष पर आईबीएम की चेयरमैन एवं सीईओ गिनी रोमेटी और दूसरे स्थान पर जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बारा हैं।

फॉर्च्यून ने कहा है कि इस सूची में शामिल लगभग आधी महिलाएं बड़ी-बड़ी कंपनियां चला रही हैं, जो एक रिकार्ड है। सभी अपने कारोबार या कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत कर रही हैं। 58 वर्षीय नूयी पिछले साल इस सूची में दूसरे स्थान पर थीं।

सूची में शीर्ष पर रोमेटी हैं जो तीसरी बार पहले स्थान पर रही हैं। उनकी नई प्रौद्योगिकी में निवेश की रणनीति अच्छे नतीजे दे रही है। जनरल मोटर्स की बारा ने सूची में लंबी छलांग लगाई है और वह दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। पिछले साल वह इस सूची में 29वें स्थान पर थीं। सूची में रक्षा और वैमानिकी क्षेत्र की कंपनी लॉकहीड मार्टिन की सीईओ एवं अध्यक्ष मेरिलिन ह्यसन चौथे, बायोसाइंस कंपनी ड्यूपॉन्ट की सीईओ एलन कुलमैन पांचवें और ह्यूलेट पैकार्ड की चेयरमैन एवं सीईओ मेग वाइटमैन छठे स्थान पर हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.