महंगाई से सुरक्षा देने वाला बांड सोमवार से

निवेशकों का लगातार बढ़ती महंगाई से बचाव कर उनके निवेश पर बेहतर प्रतिफल देने वाले मुद्रास्फीति रोधी बांड की पहली किस्त सोमवार से जारी की जाएगी।

नई दिल्ली : निवेशकों का लगातार बढ़ती महंगाई से बचाव कर उनके निवेश पर बेहतर प्रतिफल देने वाले मुद्रास्फीति रोधी बांड की पहली किस्त सोमवार से जारी की जाएगी।
वित्त मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा कि यह बांड 23 से 31 दिसंबर तक खुला रहेगा। हालांकि, मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि यह बांड 31 दिसंबर से पहले भी बंद हो सकता है। इस बांड में निवेश करने वाला प्रत्येक निवेशक न्यूनतम 5,000 रुपये और अधिकतम 5 लाख रुपये तक निवेश कर सकेगा।
कोई भी व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार, परमार्थ संस्थान और विश्वविद्यालय यह बांड ले सकेंगे। इसकी ब्याज दर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति से जुड़ी होगी। इसकी ब्याज दर के दो हिस्से होंगे- एक डेढ़ प्रतिशत सालाना की निश्चित दर होगी जबकि दूसरी सीपीआई आधारित महंगाई दर होगी। दोनों को मिलाकर प्रत्येक छमाही आधार पर मूल राशि में जोड़ी जाएगी और परिपक्वता पर इसका भुगतान होगा।
मंत्रालय ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक बांड जारी करने की तिथि से एक साल बाद समयपूर्व इसे भुना सकेंगे, वहीं अन्यों के मामले में तीन साल बाद ऐसा हो सकेगा। पर बांड को समय से पहले भुनाने के लिए उन्हें आखिरी भुगतान की गई कूपन दर पर 50 फीसदी की दर से जुर्माना देना होगा। हालांकि, बांड को समय से पहले सिर्फ कूपन तारीख को ही भुनाया जा सकेगा।
इस प्रकार के बांड की बिक्री बैंकों के जरिये होगी। मंत्रालय ने कहा है कि निवेशक इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक और इसके सहयोगी बैंकों की शाखाओं से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी बांड उपलब्ध होंगे। इसके अलावा योग्य निवेशक निजी क्षेत्र के तीन बैंकों एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक तथा स्टॉक होल्डिंग कॉपरेशन ऑफ इंडिया से भी संपर्क कर सकते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.