पेट्रोल पंपों पर 5 KG का LPG सिलेंडर मिलना शुरू, दिल्ली में अभी नहीं

Last Updated: Saturday, October 5, 2013 - 23:00

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की अनुमति के बाद अब महानगरों के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर आज से पांच लीटर का छोटा रसोई गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही मंत्रालय ने रसोई गैस कनेक्शन पोर्टिबिलिटी की भी अनुमति दे दी है। हालांकि दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर एलपीजी गैस सिलेंडर की सुविधा अभी मुहैया नहीं कराई जा सकती है। क्योंकि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को दिल्ली में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। चुनाव की घोषणा होने के साथ ही यहां आचार संहिता लागू हो गई है। इसलिए कोई भी लाभकारी योजना अब दिल्ली समेता पांच राज्यों में लागू नहीं हो सकती है।
आज जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, शुरुआत में यह स्कीम देश के 30 शहरों में उपलब्ध होगा और वर्तमान डिस्ट्रीब्यूटर से असंतुष्ट उपभोक्ता एलपीजी डि्रस्ट्रीब्यूटरों के कलस्टर के भीतर अपनी पंसद के डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेंगे। पांच लीटर का छोटा रसोई गैस सिलेडर तेल विपणन कंपनियों के स्वामित्व और संचालित पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होगा। देश में अभी 47 हजार पेट्रोल पंप है जिसमें इस तरह के पेट्रोल पंपों की संख्या मात्र तीन प्रतिशत है।
बयान के अनुसार पांच लीटर वाला रसोई गैस सिलेडर बाजार मूल्य पर बेचा जाएगा और यह दिल्ली में 14.2 लीटर के सिब्सडी वाले सिलेडर के मूल्य 410 रुपए की तुलना में प्रति लीटर की दर से दोगुना से अधिक होगा। तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली पांच अक्टूबर को बेंगलुरु में इस योजना की शुरुआत करेंगे। प्रारंभ में सिलेडर कंपनी के स्वामित्व और संचालन वाले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु के पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होगा।
पूरे देश में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के स्वामित्व और संचालन वाला मात्र 1440 पेट्रोल पंप है और इनमें से कुछ चुंनिंदा पेट्रोल पंपों पर ही यह योजना शुरू की जाएगी। बयान में कहा गया है कि बाहर से आने वालो विशेषकर छात्रों, आईटी पेशेवरों, बीपीओ कमचारियों के लिए बहुत लाभदायक होगा क्योंकि वे अपनी जरूरत और समय की उपलब्धता के अनुसार पेट्रोल पंप से सिलेडर खरीद सकेंगे।



First Published: Saturday, October 5, 2013 - 14:15


comments powered by Disqus