दिवाली पर 75 मिनट के लिए खुलेंगे शेयर बाजार

Last Updated: Sunday, November 3, 2013 - 16:32

मुंबई : दिवाली के अवसर पर रविवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में 75 मिनट के लिए विशेष मुहूर्त कारोबार संचालित किया जाएगा। मुहूर्त कारोबार के लिए शेयर बाजार रविवार को दिवाली की संध्या 6.15 बजे से 7.30 बजे तक खुला रहेगा।
बीएसई के एक प्रवक्ता ने कहा कि विशेष कारोबारी सत्र बीएसई लिमिटेड के अध्यक्ष एस. रामादोरई और प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार चौहान की मौजूदगी में शेयर, डेरिवेटिव और एसएलबी के लिए शाम 6.15 बजे से 7.30 बजे तक संचालित किया जाएगा।
सौ साल से अधिक पुरानी परंपरा के तहत हर साल दिवाली के मौके पर धन और समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी के सम्मान में मुहूर्त कारोबार संचालित किया जाता है। इस दिवाली से हिंदुओं का नया साल संवत वर्ष 2070 शुरू होगा। संवत वर्ष प्राचीन हिंदू परंपरा के मुताबिक चंद्र कैलैंडर पर आधारित है।
मुहूर्त कारोबार से पहले उसी दिन दोपहर 2.15 बजे से एक घंटे तक लक्ष्मी पूजा होगी और शेयर, डेरिवेटिव, म्यूचुअल फंड, डेट, आईपीओ, ओएफएस और एसएमई के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया जाएगा।
इसी तरह नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) ने भी रविवार तीन नवंबर को दो घंटे के विशेष मुहूर्त कारोबार की घोषणा की है। यह जानकारी एनसीडीईएक्स के एक प्रवक्ता ने दी।
यह शाम छह बजे से आठ बजे तक संचालित किया जाएगा। प्री-सेशन 5.30 बजे शुरू होगा और क्लाइंट कोड मोडिफिकेशन को 8 बजे से 8.15 बजे के बीच अनुमति दी जाएगी। (एजेंसी)



First Published: Sunday, November 3, 2013 - 16:32


comments powered by Disqus