2 नए रीएक्टर पर समझौते को लेकर पीएम आश्वस्त

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी रूस यात्रा के दौरान कुडनकुलम में दो नये परमाणु रीएक्टर लगाने पर समझौता होने को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि इसे जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जायेगा।

मास्को : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी रूस यात्रा के दौरान कुडनकुलम में दो नये परमाणु रीएक्टर लगाने पर समझौता होने को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि इसे जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जायेगा।
मनमोहन ने इस बात पर जोर देते हुये कहा कि दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग लगातार जारी रहेगा। उन्होंने पश्चिम बंगाल में परमाणु रीएक्टर लगाने के लिये पहले प्रस्तावित हरिपुर को उपयुक्त नहीं पाये जाने की स्थिति में रूस को एक और स्थान की पेशकश की है।
प्रधानमंत्री ने अपनी दो दिवसीय रूस यात्रा से पहले यहां रूसी मीडिया के साथ बातचीत में कहा ‘‘भारतीय और रूसी कंपनियां तमिलनाडु के कुडनकुलम में तीसरी और चौथी इकाई के लिये व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने पर बातचीत कर रही हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि इन अनुबंधों को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जायेगा।’’
दोनों पक्षों के बीच कुडनकुलम में दो नये रीएक्टर के लिये समझौता करने के लिये बातचीत का सक्रिय दौर जारी है। हालांकि, भारत के परमाणु दायित्व कानून के तहत नागरिक जवाबदेही मुद्दों को लेकर रूस में चिंता भी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.