सही समय पर ब्याज दर में कटौती करेगा रिजर्व बैंक: संधू
Advertisement

सही समय पर ब्याज दर में कटौती करेगा रिजर्व बैंक: संधू

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अल्पकालिक उधारी दर को मंगलवार को अपरिवर्तित रखे जाने के बीच वित्तीय सेवा सचिव जीएस संधू ने कहा कि केंद्रीय बैंक बाजार की जरूरतों को समझता है और वह सही समय पर ब्याज दर में कटौती करेगा।

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अल्पकालिक उधारी दर को मंगलवार को अपरिवर्तित रखे जाने के बीच वित्तीय सेवा सचिव जीएस संधू ने कहा कि केंद्रीय बैंक बाजार की जरूरतों को समझता है और वह सही समय पर ब्याज दर में कटौती करेगा।

संधू ने यहां एक कार्य्रकम के अवसर पर रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति के बारे में पूछे जाने पर कहा कि रिजर्व बैंक मुद्दे को पूरी तरह समझता है, यह बाजार की जरूरतों व अपेक्षाओं को समझता है इसलिए वह (नीतिगत दरों में कटौती पर) सही समय पर फैसला करेगा। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने बैंक की सभी नीतिगत दरों को पहले के स्तर पर बनाए रखने की आज घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति का खतरा बना हुआ है खतरा बना हुआ है और तजा भू-राजनैतिक परिस्थितियों सहित वाह्य जगत की स्थिति कठिन है।

नीतिगत घोषणाओं का यह लगातार चौथा मौका है जिसमें आरबीआई ने मुख्य दरें अपरिवर्तित रखी हैं जबकि उद्योग जगत अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए ब्याज दरों में कमी किए जाने की मांग कर रहा है। इस समय रिजर्व बैंक की अल्पकालिक ऋण दर (रेपो) 8 प्रतिशत और आरक्षित नकदी अनुपात (सीआरआर) 4 प्रतिशत पर है। सांविधिक नकदी अनुपात (एसएलआर) 22 प्रतिशत है।

Trending news