मॉनसून की अनश्चितता से खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ने का खतरा: आरबीआई

रिजर्व बैंक ने मंगलवार को आगाह किया कि मानसून की अनिश्चितता से खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ सकती है लेकिन उम्मीद जताई कि सरकारी नीतियों से आनेवाले महीनों में आपूर्ति में सुधार होगा।

मॉनसून की अनश्चितता से खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ने का खतरा: आरबीआई

मुंबई : रिजर्व बैंक ने मंगलवार को आगाह किया कि मानसून की अनिश्चितता से खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ सकती है लेकिन उम्मीद जताई कि सरकारी नीतियों से आनेवाले महीनों में आपूर्ति में सुधार होगा।

आरबीआई की मौद्रिक नीति की समीक्षा में कहा गया कि मानसून की प्रगति को लेकर कुछ अनिश्चितता बनी हुई है जिससे अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि खाद्य मुद्रास्फीति और व्यापक मुद्रास्फीति पर इसका कितना असर होगा। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर आकलित खुदरा मुद्रास्फीति जून में लगातार दूसरे महीने कम हुई। इसमें कमी का आधार व्यापक और आवेग कम हुआ है।

आरबीआई ने मुद्रास्फीति से जुड़े घटनाक्रमों की निगरानी बरकरार रखने की बात कही है। उसने कहा है कि वह उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति को जनवरी 2015 तक 8 प्रतिशत पर और जनवरी 2016 तक 6 प्रतिशत तक सीमित करने के लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि इसलिए मुख्य दरों को अपरिवर्तित रखते हुए जून की तरह सतर्क मौद्रिक नीति को बरकरार रखना उचित है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.