US डॉलर के आगे रुपया 45 पैसे मजबूत

एक्सिस बैंक के सरकार के शेयर खरीदने के लिए बड़े विदेशी पूंजी प्रवाह की बदौलत शुक्रवार को रुपए की विनिमय दर में तेजी आयी और यह 45 पैसे की तेजी के साथ 60.89 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपए में दो सप्ताह का यह सबसे बड़ा सुधार है।

मुंबई : एक्सिस बैंक के सरकार के शेयर खरीदने के लिए बड़े विदेशी पूंजी प्रवाह की बदौलत शुक्रवार को रुपए की विनिमय दर में तेजी आयी और यह 45 पैसे की तेजी के साथ 60.89 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपए में दो सप्ताह का यह सबसे बड़ा सुधार है।
रुपए को गुरुवार को दो महीनों का सबसे बड़ा झटका लगा था और इसकी विनियम दर प्रति डॉलर 39 पैसे गिर गयी थी। विदेशों में डॉलर की कमजोरी के बीच निर्यातकों एवं कुछ बैंकों की ताजा डॉलर बिकवाली से भी रुपए को समर्थन मिला।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 61.15 रुपए प्रति डॉलर पर ऊंचा खुला और 61.25 रुपए प्रति डॉलर तक लुढ़क गया। बाद में यह सुधरकर दिन के उच्चतम स्तर 60.89 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ जो 45 पैसे की तेजी को दर्शाता है। यह 6 मार्च 2014 के बाद का उच्चतम लाभ है जब इसमें 64 पैसे अथवा 0.73 प्रतिशत की तेजी को दर्शाता है। कल इसमें 39 पैसे अथवा 0.64 प्रतिशत की गिरावट आई थी।
सप्ताह के दौरान रुपए में 30 पैसे की तेजी आई थी। भारतीय शेयर बाजार का सूचकांक आज 13.66 अंक अथवा 0.06 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.