ईपीएफ का पैसा शेयर बाजार में लगाने की मांग

बाजार नियामक सेबी तथा प्रमुख स्टाक एक्सचेंजों ने घरेलू बचत को पूंजी बाजारों में लगाने का समर्थन करते हुए केंद्र की नयी सरकार से मांग की है कि कर्मचारी भविष्य निधि का एक हिस्से को शेयर व म्युच्युअल फंडों में लगाने की अनुमति दी जाए।

मुंबई : बाजार नियामक सेबी तथा प्रमुख स्टाक एक्सचेंजों ने घरेलू बचत को पूंजी बाजारों में लगाने का समर्थन करते हुए केंद्र की नयी सरकार से मांग की है कि कर्मचारी भविष्य निधि का एक हिस्से को शेयर व म्युच्युअल फंडों में लगाने की अनुमति दी जाए।
सेबी ने सुझाव दिया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन :ईपीएफओ: द्वारा प्रबंधित कोष का एक भाग इक्विटी तथा म्युच्युअल फंडों में लगाया जा सकता है। बंबई स्टाक एक्सचेंज ने भी वित्त मंत्रालय को सुझाव दिया है कि पेंशन फंडों को प्राथमिक व द्वितीयक बाजारों में निवेश की अनुमति दी जाए।
उल्लेखनीय है कि ईपीएफओ के कोष में 5.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि है। अन्य बाजार भागीदारों ने भी पेंशन कोषों को द्वारा पूंजी बाजारों में निवेश की अनुमति देने का समर्थन किया है। सेबी का कहना है कि निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए जरूरी प्रावधान किए जा सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि फिलहाल पेंशन फंडों को केवल रिण प्रतिभूतियों में निवेश की अनुमति है और बाजार भागीदारों का मानना है कि इस बचत के एक भाग को इक्विटी व ईटीएफ में लगाने की अनुमति भी मिलनी चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.