वाहन बिक्री की रफ्तार बढ़ने से सेंसेक्स 103 अंक चढ़ा

बंबई शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन तेजी आई और सेंसेक्स 103 अंक की बढ़त के साथ दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर में सुधार तथा वाहन बिक्री में बढ़ोतरी मानसून की चिंता पर भारी रहीं, जिससे बाजार में अच्छी बढ़त दर्ज हुई।

मुंबई : बंबई शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन तेजी आई और सेंसेक्स 103 अंक की बढ़त के साथ दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर में सुधार तथा वाहन बिक्री में बढ़ोतरी मानसून की चिंता पर भारी रहीं, जिससे बाजार में अच्छी बढ़त दर्ज हुई।

ब्रोकरों ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर सकारात्मक संकेतों के बीच विदेशी कोषों की लिवाली से घरेलू बाजार की धारणा को बल मिला। उन्होंने कहा कि डीजल, पेट्रोल तथा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी को निवेशकों ने सरकार द्वारा कड़े फैसलों की प्रतिबद्धता से लिया है। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूत रुख के साथ खुलने के बाद अंत में 102.57 अंक या 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 25,516.35 अंक पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान इसने दिन का उच्च स्तर 25,571.90 अंक भी छुआ। पिछले तीन सत्रों में सेंसेक्स 453.68 अंक या 1.81 प्रतिशत चढ़ा है।

इसी तरह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 23.35 अंक या 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 7,634.70 अंक पर पहुंच गया। वाहन, धातु, पूंजीगत सामान और रीयल्टी कंपनियों के शेयरों में तेजी रही, जबकि आईटी, फार्मा व रिफाइनरी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई।

डीलरों ने कहा कि मई माह में बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर कम हुई है जिससे आज बाजार का लाभ सीमित रहा। इसके अलावा चालू वित्त वर्ष के पहले दो माह में देश का राजकोषीय घाटा 2.4 लाख करोड़ रपये के आंकड़े पर पहुंच गया है।

जून में बेहतर बिक्री आंकड़ों से देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारजि सुजुकी का शेयर 6.01 प्रतिशत बढ़ गया। एक अन्य वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर में 4.03 प्रतिशत की बढ़त रही। रेटिंग एजेंसी द्वारा रेटिंग में सुधार के बाद हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के शेयर भी मांग में रहे। कंपनी के शेयरों में 6.76 प्रतिशत की बढ़त रही।

एचएसबीसी के प्रतिष्ठित मासिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर जून में फरवरी के बाद सबसे बेहतर रही है। इसका बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने कल 1,288.16 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। पेट्रोल व डीजल कीमतों में कल की गई बढ़ोतरी से शुरुआत में रिफाइनरी कंपनियों के शेयर मांग में रहे। बाद में मुनाफावसूली से इनमें गिरावट आई।

एशियाई बाजारों में मिलाजुला रख रहा। चीन, जापान व ताइवान के बाजार लाभ में रहे, जबकि सिंगापुर और दक्षिण कोरिया में गिरावट आई। हांगकांग का बाजार आज बंद था। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार उपर चल रहे थे।

वेरासिटी ब्रोकिंग सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख जिग्नेश चौधरी ने कहा, एफआईआई की मदद से बड़ी कंपनियों के शेयर लाभ के साथ बंद हुए। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 15 लाभ व 15 नुकसान में रहे।

हिंडाल्को का शेयर 6.76 प्रतिशत, मारति सुजुकी 6.01 प्रतिशत, टाटा मोटर्स 4.59 प्रतिशत, महिंद्रा 4.03 प्रतिशत, टाटा स्टील 2.47 प्रतिशत, हिंद यूनिलीवर 2.22 प्रतिशत, सेसा स्टरलाइट 1.42 प्रतिशत, लार्सन एंड टुब्रो 1.40 प्रतिशत व आईसीआईसीआई बैंक 1.36 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए।

वहीं दूसरी ओर टीसीएस का शेयर 1.20 प्रतिशत, विप्रो 1.16 प्रतिशत, सनफार्मा 1 प्रतिशत, एचडीएफसी 0.91 प्रतिशत व इन्फोसिस 0.76 प्रतिशत के नुकसान के साथ बंद हुए।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.