गंगा योजना के लिए जहाजरानी मंत्रालय ने बनाई निगरानी इकाई

जहाजरानी मंत्रालय ने गंगा नदी में वाणिज्यिक नौवहन के साथ धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाला क्रूज यात्रा के लिये अपनी महत्वाकांक्षी 4,200 करोड़ रुपये की इलाहबाद-हल्दिया जलमार्ग विकास परियोजना को लेकर एक निगरानी इकाई गठित की है।

नई दिल्ली : जहाजरानी मंत्रालय ने गंगा नदी में वाणिज्यिक नौवहन के साथ धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाला क्रूज यात्रा के लिये अपनी महत्वाकांक्षी 4,200 करोड़ रुपये की इलाहबाद-हल्दिया जलमार्ग विकास परियोजना को लेकर एक निगरानी इकाई गठित की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की समीक्षा के बाद यह बात सामने आयी है। जहाजरानी मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को भेजे पत्र में कहा है, ‘परियोजना निगरानी इकाई (पीएमयू) गठित करने की प्रक्रिया पूरी हो गयी है।’

परियोजना में इलाहबाद-वाराणसी-बक्सर-पटना-हल्दिया के बीच राष्ट्रीय जलमार्ग-1 का विकास शामिल हैं। ये वे शहर हैं जहां कई धार्मिक स्थल हैं। मंत्रालय ने कहा है कि इसके लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। यह मार्ग 1,620 किलोमीटर का होगा। इसमें 1500 टन क्षमता के पोतों का वाणिज्यिक नौवहन हो सकेगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.