बिना कार्ड और ATM के भी अब आप निकाल सकेंगे रुपये

बैंक उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब एटीएम से रुपए निकालने के लिए अब आपको कार्ड और खाते की जरूरत नहीं होगी। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने नैस्कॉम के एक समारोह में यह बात कही है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
मुंबई: बैंक उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब एटीएम से रुपए निकालने के लिए अब आपको कार्ड और खाते की जरूरत नहीं होगी। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने नैस्कॉम के एक समारोह में यह बात कही है।
राजन के मुताबिक इस योजना में जो बैंक शामिल होंगे उनके खाताधारक किसी ऐसे व्यक्ति को भी पैसा भेज सकते हैं, जिनके पास कोई बैंक खाता न हो। राजन ने कहा कि देश में अब भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई बैंक खाता नहीं है। लेकिन उन्हें उनके रिश्तेदार या अन्य निकट संबंधी पैसे भेजते हैं।
यानी सिर्फ एक कोड की सहायता से ही एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे। इस सुविधा में सुरक्षा कारणों को भी ध्यान में रखा गया है जिसके तहत ग्राहक पहचान भी की जाएगी। यह सुविधा दूर-दराज में रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए काफी लाभकारी होगी जिनका कोई बैंक अकाउंट नहीं है।
राजन ने बताया कि आरबीआई ने इस योजना को हाल ही में मंजूरी दे दी है। फिलहाल एटीएम से पैसे सिर्फ उस बैंक खाते से ही निकाले जा सकते हैं। जिस बैंक का एटीएम कार्ड है।
खाताधारक के अनुरोध पर बैंक लाभार्थी के मोबाइल पर एक कोड भेज देगा। लाभार्थी उस बैंक के किसी भी एटीएम पर जाकर इस कोड की मदद से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकेगा।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.