आमिर खान ने स्कूली बच्चों को पढ़ाया सफलता का मंत्र

सुप्रसिद्ध बालीवुड अभिनेता आमिर खान ने बच्चों से कहा है कि वे अपने जीवन में कड़ी मेहनत और जुनून के साथ अपने लक्ष्य के प्रति केन्द्रित रहें तथा अपनों की परवाह करें।

आमिर खान ने स्कूली बच्चों को पढ़ाया सफलता का मंत्र

भोपाल : सुप्रसिद्ध बालीवुड अभिनेता आमिर खान ने बच्चों से कहा है कि वे अपने जीवन में कड़ी मेहनत और जुनून के साथ अपने लक्ष्य के प्रति केन्द्रित रहें तथा अपनों की परवाह करें।

आमिर ने शनिवार को यहां संस्कार वैली स्कूल में पांच महाद्वीपों के 22 देशों के 51 स्कूलों से ‘द राउंड स्क्वॉयर इंटरनेशनल कांफ्रेंस’ में शामिल होने आए 375 प्रतिनिधि छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हुए कहा, ‘मैं चाहता हूं कि बच्चे अपने जीवन में कड़ी मेहनत और जुनून से अपने लक्ष्य के प्रति केन्द्रित रहें’।

बालीवुड अभिनेता इस कांफ्रेस के मुख्य अतिथि थे, लेकिन उन्होंने कोई भाषण देने के बजाए सवाल-जवाब करना पसंद किया और बच्चों के कई प्रश्नों के उत्तर दिए। यह पूछने पर कि उनके जीवन की क्या विशेषता है, उन्होंने कहा कि अपनों की परवाह (देखभाल) करना ही सबसे जरूरी है, क्योंकि परवाह करना ही एक ऐसी भावना है, जिसमें प्यार, करुणा जैसी सभी मानवीय भावनाएं निहित हैं।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार हमें अपने सपनों से कोई समझौता नहीं करना चाहिए। यदि समझौता करना ही पड़े, तो सपने पूरे करने के लिए समझौते करना ही समझदारी होती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई-लिखाई के साथ खेलकूद गतिविधियों में भाग लेना बेहद आवश्यक होता है.. शिक्षकों को चाहिए कि अध्ययन-अध्यापन के साथ वे अपने विद्यार्थियों को खेलों के प्रति भी प्रोत्साहित करें।

एक अन्य सवाल के जवाब में आमिर ने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों के बीच तुलना नहीं करना चाहिए, क्योंकि हर बच्चे में कोई न कोई गुण जरूर होता है। इस गुण को पहचानने और उसे प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे पढ़ाई-लिखाई को मजेदार बनाएं और विद्यार्थियों को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि उनके मन में किसी विषय को लेकर कोई संशय नहीं रहे।

.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.