बॉक्स ऑफिस का बादशाह- सलमान, आमिर या शाहरूख!

2013 का साल बॉलीवुड के लिए बेहतरीन रहा जिसमें ज्यादातर बड़ी फिल्मों ने खूब परचम लहराया। बॉलीवुड एक्टर आमिर खान और शाहरूख खान का जलवा इस साल भी कायम रहा।

अंतिम अपडेट: Dec 31, 2013, 02:34 PM IST

ज़ी मीडिया ब्यूरो
मुंबई: 2013 का साल बॉलीवुड के लिए बेहतरीन रहा जिसमें ज्यादातर बड़ी फिल्मों ने खूब परचम लहराया। बॉलीवुड एक्टर आमिर खान और शाहरूख खान का जलवा इस साल भी कायम रहा। हालांकि इस साल सलमान खान की कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई लेकिन बिग बॉस सीजन सात के जरिए वह धमाल करते रहे। बिग बॉस के चार सीजन को सलमान ने लगातार होस्ट किया है और जाहिर सी बात है कि उनके होस्ट बनने के बाद शो को उन्होंने बुलंदियों पर पहुंचाया है।
शाहरूख खान की इस साल रिलीज हुई रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस। इस फिल्म ने बॉलीवुड में कई रिकॉर्ड बनाए और 200 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। इस फिल्म के नाम तीन दिन में सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ। ऐसा लगा कि चेन्नई एक्सप्रेस ही बॉलीवुड की सबसे कामयाब फिल्म 2013 में साबित होगी लेकिन कृष-3 ने यह उम्मीद जल्द ही धराशाई कर दी।
उसके बाद 20 दिसंबर को सिनेमा के पर्दे पर निगेटिव रोल में अवतरित हुए आमिर खान। फिल्म को जबरदस्त रिस्पांस मिला और जिस तरह से इसने कामयाबी के झंडे गाड़े उससे बॉक्स ऑफिस के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए। अगर शाहरूख ने बॉक्स ऑफिस पर चेन्नई एक्सप्रेस के जरिए यह बताया कि वह अब भी किंग है और बॉलीवुड में किसी भी फिल्म को हिट कराने का माद्दा रखते है तो धूम के जरिए आमिर ने यह साबित कर दिया कि वह ना सिर्फ मिस्टर परफेक्शनिस्ट है बल्कि बॉलीवुड में हर स्थापित पिछले हर रिकॉर्ड को तोड़ना बखूबी जानते हैं।
गौर हो कि आमिर खान की फिल्म गजनी बॉलीवुड की ऐसी पहली फिल्म थी जिसने 100 करोड़ की कमाई की थी। उसके बाद से बॉलीवुड में 100 करोड़ का वजूद आया। आमिर की फिल्म थ्री इडियट ने ही सबसे पहले 200 करोड़ की कमाई कर बॉलीवुड में एक रिकार्ड बनाया था। खान बंधुओं की चर्चा तो हमेशा होती रहती है लेकिन यह कहना कि कौन किसपर कितना भारी है, बताना मुश्किल है। सच बात तो यह है कि आमिर, सलमान और शाहरूख अपने आप में बेस्ट हैं जो अपनी अलग-अलग यूएसपी को लेकर अपने फैंस के बीच पोपुलर है और बॉलीवुड में बरसों से धूम मचाते रहे हैं।