हफ्ते में 150 मिनट की कसरत से होंगे सेहतमंद

यदि आप हफ्ते में 150 मिनट की कसरत करते हैं तो आप जीवनशैली से संबंधित संभावित बीमारियों से दूर रह सकते हैं । इससे जहां आपकी रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होगा, वहीं यह मेहनत मोटापे को भी छूमंतर करने का काम करेगी ।

नई दिल्ली : यदि आप हफ्ते में 150 मिनट की कसरत करते हैं तो आप जीवनशैली से संबंधित संभावित बीमारियों से दूर रह सकते हैं । इससे जहां आपकी रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होगा, वहीं यह मेहनत मोटापे को भी छूमंतर करने का काम करेगी ।
फिटनेस प्रशिक्षक एवं आहार विशेषज्ञ रूजुता दिवेकर ने अपनी तीसरी किताब ‘डोंट लूज आउट, वर्क आउट’ में कसरत अथवा व्यायाम से संबंधित प्रत्येक मिथक और सनक से निपटने की कोशिश की है । उनका कहना है कि व्यायाम कोई गतिविधि नहीं, बल्कि एक विज्ञान है जिसमें मधुमेह और मोटापे सहित जीवनशैली से जुड़ी सभी बीमारियों से लड़ने की क्षमता है ।
दिवेकर से कसरत के गुर सीखने वालों में अनिल अंबानी, करीना कपूर, करिश्मा कपूर, सैफ अली खान, कोंकणा सेन शर्मा और अनुपम खेर जैसी हस्तियां शामिल हैं । मुंबई आधारित आहार विशेषज्ञ के अनुसार सर्वश्रेष्ठ व्यायाम वह है जो नियमित तौर पर किया जाए ।
उनका कहना है कि यदि आप ओलंपिक आकार के तरण ताल में ब्रेस्टस्ट्रोक के शौकीन हैं तो आपके लिए वही सर्वश्रेष्ठ व्यायाम है । यदि आप ट्रेडमील पसंद करते हैं ओ आपके लिए वही सर्वश्रेष्ठ है । यदि शीर्षासन या सर्वांगासन की प्रक्रिया के बिना आपका काम नहीं चलता है तो योग आप ही के लिए है ।
यदि कोई जिम के नजदीक रहता है तो वार्म अप, वर्क आउट सेट्स और कूल डाउन सहित रोजाना एक घंटे तक कसरत करना सर्वोत्तम है । वजन प्रशिक्षण के लिहाज से सही आहार लेना किसी अन्य अभ्यास के मुकाबले काफी महत्वपूर्ण है।
व्यायाम से पहले के भोजन में एक फल, आदर्श तौर पर केला खाना उत्तम है ।
‘कसरत के बाद किसी भी व्यक्ति को चार आर यानी रीहाइड्रेट, रीप्लेनिश, रिकवर और रिपेयर की जरूरत होती है-जिसके लिए पानी, मौसमी फल, प्रोटीन शेक और विटामिनों की सलाह दी जाती है । लोग बुजुर्ग होने और धनवान बनने के बाद पैदल चलना कम पसंद करते हैं ।
यदि आप पैसे वाले हो जाते हैं तो आप शारीरिक गतिविधि कम कर देते हैं । वेस्टलैंड लिमिटेड द्वारा प्रकाशित पुस्तक में विश्लेषण के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम के नमूने और असल जिन्दगी की कसरत के उदाहरण हैं । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.