भरपूर नींद लेने में न करें कोताही, वरना मस्तिष्क होगा कमजोर!
Advertisement

भरपूर नींद लेने में न करें कोताही, वरना मस्तिष्क होगा कमजोर!

अगर आप बढ़ती उम्र के साथ पर्याप्त नींद नहीं ले रहे, तो सावधान हो जाइए। आपके दिमाग के घटते आयतन का संबंध अपर्याप्त नींद से हो सकता है। हालिया अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।

भरपूर नींद लेने में न करें कोताही, वरना मस्तिष्क होगा कमजोर!

लंदन : अगर आप बढ़ती उम्र के साथ पर्याप्त नींद नहीं ले रहे, तो सावधान हो जाइए। आपके दिमाग के घटते आयतन का संबंध अपर्याप्त नींद से हो सकता है। हालिया अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, नींद की कमी का संबंध मस्तिष्क के विभिन्न भागों जैसे अग्रभाग (फ्रंटल), कालिक (टेंपोरल) के आयतन में तेजी से कमी से हो सकता है। 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों में यह बहुतायत तौर पर देखा गया।

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अध्ययन लेखक क्लेयर सेक्सटन ने कहा कि हालांकि अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि नींद में कमी का संबंध मस्तिष्क की रचना में बदलाव से है। यह अध्ययन 20-84 आयुवर्ग के 147 वयस्कों पर किया गया। शोधकर्ताओं ने नींद में कमी और मस्तिष्क के आयतन के बीच के संबंध का अध्ययन किया।
सेक्सटन ने कहा कि भविष्य में होने वाले शोध में इस बात के अध्ययन की जरूरत है कि क्या नींद में सुधार से मस्तिष्क के आयतन में कमी को धीमा किया जा सकता है। यह अध्ययन पत्रिका 'न्यूरोलॉजी' में प्रकाशित हुआ है।

Trending news