दमा के रोगी हैं तो मलेरिया रोधी जड़ी-बूटी का करिये सेवन

मलेरिया रोधी एक आम जड़ी-बूटी दमा जैसी गंभीर बीमारी में लाभकारी हो सकती है। यह सुनकर भले ही आपको आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन एक शोध में यह बात सामने आई है।

दमा के रोगी हैं तो मलेरिया रोधी जड़ी-बूटी का करिये सेवन

सिंगापुर : मलेरिया रोधी एक आम जड़ी-बूटी दमा जैसी गंभीर बीमारी में लाभकारी हो सकती है। यह सुनकर भले ही आपको आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन एक शोध में यह बात सामने आई है।

सिंगापुर नेशनल युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, दमा रोग में 'अर्टेसुनेट' नामक हर्बल दवा जितना कारगर है, उतना कोई और नहीं। शोधकर्ताओं ने 'अर्टेसुनेट' के चिकित्सकीय प्रभावों का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि दमा के इलाज के लिए चिकित्सकों द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे कॉर्टिकोस्टेरॉयड (डेक्सामेथासोन) की तुलना में 'अर्टेसुनेट' कहीं ज्यादा कारगर है।

एनयूएस में फॉर्मेकोलॉजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर फ्रेड वोंग ने कहा, 'अर्टेसुनेट से दमा का इलाज बेहतर तरीके से किया जा सकता है. बाजार में मौजूद अन्य दवाओं की तुलना में इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव भी नहीं है।.'

अध्ययन के मुताबिक दमा के मरीज अपनी बीमारी पर नियंत्रण के लिए 'अर्टेसुनेट' का सेवन इलाज के बेहतर विकल्प के तौर पर कर सकते हैं। अध्ययन 'मेटाबोलॉमिक्स' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.