गर्मियों में इस तरह करें पैरों की हिफाजत
Advertisement

गर्मियों में इस तरह करें पैरों की हिफाजत

सर्दियों में पैरों की हिफाजत करना आसान होता है, लेकिन उन्हें ठीक से धोकर, नारियल तेल लगाकर और कुछ ऐसे ही आसान से अन्य उपायों के जरिए गर्मी में भी आप पैरों को साफ एवं सुरक्षित रख सकते हैं।

नई दिल्ली : सर्दियों में पैरों की हिफाजत करना आसान होता है, लेकिन उन्हें ठीक से धोकर, नारियल तेल लगाकर और कुछ ऐसे ही आसान से अन्य उपायों के जरिए गर्मी में भी आप पैरों को साफ एवं सुरक्षित रख सकते हैं। बेहतर नतीजे पाने के लिए निम्नांकित उपायों का निष्ठापूर्वक पालन करना चाहिए।
यहां पेश हैं कुछ उपाय :-
-पैर रोजाना धोएं : गर्मी के मौसम में आपको और पैरों को बहुत पसीना आता है। पसीना धूल और मिट्टी को निमंत्रण देता है इसलिए सोने से पहले ठंडे पानी से करीब 15 मिनट तक पैर धुलना सुनिश्चित करें।
-प्रतिदिन मॉश्चराइजर लगाएं : कोई भी लेप या पैरों वाली क्रीम का प्रयोग करें। इसे रोजाना की दिनचर्या में शामिल करें। लेकिन अधिक मॉश्चराइजर न लगाएं। विशेषकर पैरों की अंगुलियों के बीच, चूंकि इससे कवक संक्रमण की आशंका रहती है।
-सनस्क्रीन लगाएं : अगर आप पैरों को खुला रखना तय करते हैं तो उन्हें चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए के लिए सनस्क्रीन लगाएं।
-आरामदायक चप्पल या जूते चुनें : पैरों को सांस लेने देने के लिए आरामदायक एवं झीनेदार जूते या चप्पल पहनें।
-नारियल तेल का प्रयोग करें : पैरों पर नारियल तेल लगाएं और इसे रातभर लगा रहने दें। इसे लगाने के बाद सूती जुराब जरूर पहनें।
-शिया मक्खन का उपयोग : यह फटे पैरों की देखभाल के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। एक टब में गुनगुना पानी लेकर उसमें एक चम्मच शिया मक्खन डालकर पैरों को भिगोएं।
(एजेंसी)

Trending news